script हैरानी : यहां चोर नहीं, ​बल्कि भालू तोड़ रहे बंद घरों के ताले, नमक, दाल, चावल का भा गया स्वाद | Bears breaking locks of locked houses | Patrika News

हैरानी : यहां चोर नहीं, ​बल्कि भालू तोड़ रहे बंद घरों के ताले, नमक, दाल, चावल का भा गया स्वाद

locationदेहरादूनPublished: Nov 24, 2023 10:20:58 am

Submitted by:

Naveen Bhatt

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों के जंगलों में कंदमूल और जड़ी-बूटियां खाने वाले भालुओं को अब नमक, चावल, दाल आदि भोजन का स्वाद भा गया है। इस प्रकार के भोजन की तलाश में भालू लोगों के बंद घरों के ताले तोड़ रहे हैं।

bear.jpg
प्रतीकात्मक फोटो
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में हिमालय से सटे माइग्रेशन वाले टोला, बिल्ज्यू, मिलम, बुर्फू, मर्तोली, मापा, गनघर, लास्पा, ल्वा, रालम आदि गांवों के लोग सर्दियों में बर्फबारी के कारण घाटियों की ओर बस जाते हैं। इन गांवों के लोग करीब छह माह तक घाटी क्षेत्रों में रहते हैं। उधर, उनके घरों में छह माह तक ताले लगे रहते हैं। इसी बीच इन गांवों में अब भालुओं का आतंक छाया हुआ है।
अनाज की खुशबू कर रही आकर्षित
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भालू लोगों के घरों के ताले तोड़ भीतर रखे अनाज, घी, नमक और चीनी आदि को चट कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि भालुओं को बंद घरों में रखे अनाज की खुशबू आकर्षित कर रही है। मुनस्यारी के एसडीएम यशवीर सिंह के मुताबिक हिमालयी गांवों में भालुओं द्वारा घरों के ताले तोड़ने की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग की टीम को मौके पर निरीक्षण के लिए भेजा जा रहा है।
अब तक 30 घरों के टूट चुके ताले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अब तक भालू करीब 30 घरों के ताले तोड़ चुके हैं। यहां के लोग
अक्तूबर में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही निचले इलाकों का रुख कर जाते हैं। मार्च तक गांव पूरी तरह वीरान रहते हैं।
अगले प्रवास के लिए छोड़ जाते हैं अनाज
हिमालयी क्षेत्रों के माइग्रेशन वाले गांवों में इन दिनों भालुओं का आतंक छाया हुआ है। ठंड शुरू होने के बाद इन गांवों में रहने वाले लोग घाटियों की ओर चले जाते हैं। ग्रामीण अगली बार प्रवास पर आने के लिए वहां कुछ अनाज सुरक्षित छोड़कर आते हैं। भालू घरों के ताले तोड़कर उस अनाज को चट कर रहे हैं।
व्यवहार में आ रहा हैरानी भरा बदलाव
आमतौर पर जंगलों में कंदमूल और जड़ी-बूटी खाने वाले भालुओं के व्यवहार में तेजी से आ रहे इस बदलाव से हर कोई हैरत में पड़ा हुआ है। बुधवार को ही भालुओं ने बिल्ज्यू, बुर्फू और टोला के तीनों घरों के ताले तोड़कर भीतर रखा अनाज चट कर दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो