scriptडेढ़ लाख से ज्यादा बच्चों ने गटकी खुराक | Pulse polio campaign | Patrika News
देवरिया

डेढ़ लाख से ज्यादा बच्चों ने गटकी खुराक

जिले में डेढ़ लाख से ज्यादा बच्चों को रविवार को पल्स पोलियो की खुराक
पिलाई गई। अभियान की शुरुआत सुबह भीलों की झोंपडिय़ां गांव से हुई।

देवरियाJan 18, 2016 / 10:59 am

Abhishek Pareek

जिले में डेढ़ लाख से ज्यादा बच्चों को रविवार को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई। अभियान की शुरुआत सुबह भीलों की झोंपडिय़ां गांव से हुई, जहां जिला कलक्टर वेद प्रकाश व प्रभारी अधिकारी मनोज ढागरिया ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

इसके बाद महिला एवं बाल चिकित्सालय में जिला प्रमुख लीलादेवी, विधायक चन्द्रभानसिंह, सभापति सुशील कुमार सीएमएचओ डॉ. इन्द्रजीतसिंह, आरसीएचओ डॉ. आशीष कांठेड़, डॉ. महेन्द्र बालोत आदि ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। शहरी क्षेत्र में बनाए गए बूथों पर हालाकि भीड़ कम रही, लेकिन ग्रामीण अंचल में लोगों ने उत्साह के साथ बूथों पर पहुंचकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

राज्य स्तरीय जिला प्रभारी अधिकारी ढागरिया ने आसावरा की ढाणी, आवरी माता मन्दिर, गरदाना, नन्नाणा, भाणुजा, उठेल, पिण्ड, भदेसर स्थित पोलियो बूथों का निरीक्षण किया। सीएमएचओ ने जोजरों का खेड़ा, गंगरार, जवासिया, आरणी, आकेरिया, दुगार, राजगढ़, पारसोली, व गोपालपुरा, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कांठेड़ ने सिंहपुर, गोराजी का निम्बाहेड़ा, मुंगाना व भोपालसागर स्थित बूथों का निरीक्षण किया। रविवार को जिले में 0 से 5 वर्ष तक के 158650 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई।

घर-घर जाकर पिलाएंगे
दवा पीने से वंचित रहे शेष बच्चों को चिकित्साकर्मी घर-घर दस्तक देकर सोमवार व मंगलवार को दवा पिलाएंगे। इधर, पल्स पोलियो अभियान को लेकर कई जगह लोगों में जागरूकता देखी गई। रविवार को दिन भर सर्द हवा का असर बना रहा। इसके बावजूद कई जगह अभिभावक बच्चों को लेकर निकटवर्ती बूथ पर पहुंचे तथा बच्चों को दवा पिलाई।

Home / Deoria / डेढ़ लाख से ज्यादा बच्चों ने गटकी खुराक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो