scriptराज्यमंत्री के क्षेत्र में गन्ने की तौल तक नहीं शुरू हो सकी, फसल को लेकर किसान चिंतित | Sugercane Purchasing Delay in UP Deoria Hindi News | Patrika News
देवरिया

राज्यमंत्री के क्षेत्र में गन्ने की तौल तक नहीं शुरू हो सकी, फसल को लेकर किसान चिंतित

राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद के क्षेत्र में गन्ना किसानों की चिंता, अब तक तौल भी नहीं शुरू हुआ।

देवरियाDec 14, 2017 / 09:45 pm

रफतउद्दीन फरीद

Sugercane Farmers

गन्ना किसान, प्रतीकात्मक फोटो

देवरिया. जिले के रुद्रपुर तहसील क्षेत्र में कुछ ही महीने पहले बाढ़ की विभीषिका झेलने वाले किसान खेतों में खड़े गन्ने की फसल को लेकर खासे परेशान हैं। जिले की प्रतापपुर और कुशीनगर की ढांढा चीनी मिल के मनमानी के कारण लगभग 500 एकड़ में फैली गन्ने की फसल सूख रही है लेकिन जिम्मेदार अभी तक सुधि लेते नही दिख रहे हैं। बताना आवश्यक होगा कि इसी रुद्रपुर इलाके से वर्तमान में निर्वाचित विधायक जय प्रकाश निषाद राज्य सरकार में राज्य मंत्री हैं। एक समय था जब देवरिया जिला चीनी मिलों के लिए जाना जाता था। इस जिले में 13 चीनी मिलें हुआ करती थीं। 1994 में इस जिले का बंटवारा हुआ और नए बने कुशीनगर जिले के हिस्से में आठ चीनी मिलें चली गईं। बाद की स्थिति में सरकारों के व्यवस्था की लापरवाही के कारण एक के बाद जिले में बची पांच चीनी मिलों में से चार में ताला लटक गया।
Sugercane Farmer
प्रतीकात्मक फोटो IMAGE CREDIT:
 

सिर्फ प्रतापपुर में स्थित निजी क्षेत्र की एक चीनी मिल ही चलती दिखी। चीनी मिलों की दिन प्रति दिन बन्द होती स्थिति के कारण ज्यादातर किसानों ने गन्ने की फसल से मुंह मोड़ लिया लेकिन रुद्रपुर के दियारा क्षेत्र के किसानों ने प्रतापपुर चीनी मिल के भरोसे अभी अपने नकद मूल्य देने वाली इस गन्ने की फसल की बुवाई जारी रखा। इस बार बाढ़ आने के कारण इस इलाके में तबाही जरुर दिखी लेकिन पानी के उतरने के बाद बाढ़ के साथ आए उपजाऊ मिट्टी का लाभ गन्ने को मिला।
Suger Mill
प्रतीकात्मक फोटो IMAGE CREDIT:
 

समय से गन्ने की फसल तैयार हो गयी लेकिन बीते सात दिसम्बर को नए सत्र की शुरुवात करने वाली प्रतापपुर चीनी मिल के पूजा पाठ के बाद से नही चलने के कारण नया समस्या खड़ा हो गया। वहीं दूसरी ओर इलाके का कुछ गन्ना कुशीनगर के ढांढा चीनी मिल को एलॉट हो गया। उक्त मिल की ओर से तौल के लिए कांटा तो लगाया गया लेकिन अभी तक तौल की शुरुवात नही हो सकी है। दोनों चीनी मिलों के व्यवस्था की पाट में फंसे किसान रमन पटेल, श्रीकिशुन कुशवाहा, ध्यानचंद और श्रीपति निषाद बताते हैं कि खेतों में खड़े गन्ने की फसल को लेकर वो खासे परेशान हैं।
Suger Mill
प्रतीकात्मक फोटो IMAGE CREDIT:
 

खेती के रवायत के अनुसार गन्ने की फसल कटने के बाद गेंहूं। की बुवाई का कार्य प्रारंभ होता है। चीनी मिलों की अपनी नीति के कारण किसानों को रबी फसलों की शुरुवात करने में विलम्ब हो रहा है। एक तरफ खेतों में खड़े गन्ने की सूखती फसल और दूसरी ओर गेंहूं की बुवाई में हो रही देरी की चिन्ता में किसान परेशान है। समस्याओं के बावत कुशीनगर के हाटा में तैनात गन्ना पर्यवेक्षक विवेक वर्मा ने बताया कि समस्या चन्द रोज में खत्म होने वाली है। निर्धारित स्थान पर कांटा लगा दिया गया है और बहुत जल्द तौल भी शुरु कर दी जाएगी। वहीं प्रतापपुर चीनी मिल के यूनिट हेड आर एन त्रिपाठी ने बताया कि पूजा करवा दिया गया था लेकिन अब मिल चलने के लिए तैयार है। एक दो दिन कांटो पर और गेट पर दोनो ही जगह तौल शुरु हो जाएगा।
by Surya Prakash Rai

Home / Deoria / राज्यमंत्री के क्षेत्र में गन्ने की तौल तक नहीं शुरू हो सकी, फसल को लेकर किसान चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो