scriptडाक के जरिए पहुंचेगा मतदाता पहचान पत्र,वोटरों को किया जाएगा जागरुक | up assembly election 2022 poll panel plans to deliver voter cards by | Patrika News
देवरिया

डाक के जरिए पहुंचेगा मतदाता पहचान पत्र,वोटरों को किया जाएगा जागरुक

प्रशासन ने विधान सभा 2022 चुनाव में नए मतदाताओं के बने मतदान पहचान पत्र डाक के जरिए भेजने का निर्णय लिया है। इस पत्र के साथ ही वोटरों को मतदान के लिए शपथ संदेश भी भेजे जाएंगे।
 

देवरियाJan 11, 2022 / 08:59 am

Punit Srivastava

voter_id.jpg
देवरिया प्रशासन ने आगामी विधान सभा में मतदान अधिक से अधिक कराने के लिए डाक के जरिए वोटरों को संदेश भेज कर शपथ दिलाने की पहल की है। नए मतदाताओं को पहचान पत्र उपलब्ध कराने के साथ ही मतदान के प्रति जागरूक करने व चुनाव संबंधित जानकारी के लिए वोटर गाइड मुहैया करा रहा है। देवर‍िया में विशेष अभियान के तहत मतदाता पुनरीक्षण के बाद 104130 नए मतदाता नए बनाए गए हैं, जिसमें 4155 नए मतदाताओं को उनके पहचान पत्र डाक से भिजवा दिए गए हैं। शेष 99975 मतदाताओं को गाइड लाइन, शपथ के तौर पर संदेश व मतदाता पहचान पत्र भिजवाने की तैयारी की जा रही है। पहले बीएलओ उपलब्ध कराते थे पहचान पत्र- इस बार प्रशासन ने मतदाता पहचान पत्र भेजने के तरीके में परिवर्तन किया है। पहले मतदाताओं को उनके पहचान पत्र बीएलओ के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार नई व्यवस्था के तहत मतदाताओं के पहचान पत्र डाक विभाग के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। मतदाता होने का गर्व है- डाक विभाग द्वारा भेजे जाने वाले लिफाफे पर उत्साह बढ़ाने वाली पंक्ति मतदाता होने का गर्व है,ऊपर ही लिखा है। साथ ही नीचे प्रेषक जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी लिखा है। उसके पीछे तरफ लिखा है कि अपना वोट डालना कभी न भूलें, आपका वोट महत्वपूर्ण है, बुद्धिमानी पूर्वक अपना उम्मीदवार चुनें, नैतिक रूप से मतदान करें, जागरूक मतदाता बनें अंकित है। साथ ही वोटर हेल्पलाइन नंबर, एप, लाइव स्‍ट्रीम‍िंंग आदि को अपलोड करने को कहा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी देवरिया आशुतोष निरंजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार डाक से मतदाता पहचान पत्र भेजा जा रहा है। नए मतदाताओं को वोटर गाइड भी उपलब्ध कराई जा रही है।

Home / Deoria / डाक के जरिए पहुंचेगा मतदाता पहचान पत्र,वोटरों को किया जाएगा जागरुक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो