scriptजयपुर में महिला गाइड्स की धूम, देशी और विदेशी पर्यटकों की बनी पहली पसंद | Patrika News
डेस्टिनेशन

जयपुर में महिला गाइड्स की धूम, देशी और विदेशी पर्यटकों की बनी पहली पसंद

Tourist Choice Jaipur: पिंकसिटी घूमने आने वाले पर्यटक अब महिला टूरिस्ट गाइड्स को भी चुन रहे हैं। ऐसे में राजधानी में महिला टूरिस्ट गाइड की संख्या बढ़ रही है। ट्रिप एडवाइजर रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 9 महीनों में जयपुर के गाइड बुकिंग एप्स पर महिला टूरिस्ट गाइड की 5 फीसदी अधिक बुकिंग हुई।

जयपुरApr 16, 2024 / 02:31 pm

Omprakash Dhaka

Tourist guides Srishti Shukla and Apeksha Sharma

टूरिस्ट गाइड सृष्टि शुक्ला और अपेक्षा शर्मा

जयपुर : पिंकसिटी घूमने आने वाले पर्यटक अब महिला टूरिस्ट गाइड्स को भी चुन रहे हैं। ऐसे में राजधानी में महिला टूरिस्ट गाइड की संख्या बढ़ रही है। ट्रिप एडवाइजर रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 9 महीनों में जयपुर के गाइड बुकिंग एप्स पर महिला टूरिस्ट गाइड की 5 फीसदी अधिक बुकिंग हुई। खासकर फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, यूके, स्पेन और जर्मन के पर्यटक महिला टूरिस्ट गाइड को चुन रहे हैं।
सोलो ट्रिप्स कर रही महिलाएं और परिवार के साथ आने वाले पर्यटक फीमेल गाइड्स को प्राथमिकता दे रहे हैं। महिला गाइड पर्यटकों को शहर के पर्यटक स्थलों को दिखाने के साथ पूर्व महारानियों की कहानी व महल-किलों से जुड़े उनके इतिहास की बात भी बता रही हैं। फ्रांस से आए पर्यटक एरिक ने बताया कि हर शहर में महिलाओं का एक इतिहास होता हैं, लेकिन उसे बताया नहीं जाता। एक महिला गाइड ही उसे बेहतर तरीके से समझा सकती है।

पर्यटक जानना चाहते हैं ‘महारानियों’ का इतिहास

टूरिस्ट गाइड अपेक्षा शर्मा ने बताया कि अब पुरुष गाइड की तुलना में लोग महिला गाइड को भी उतना ही महत्व दे रहे हैं। पर्यटक लोकल चीजों से हटकर महारानियों से जुड़ा इतिहास भी जानना चाहते हैं। अपेक्षा कहती है कि हवामहल कृष्ण के मुखौटे के आकार में बनाया गया है, लेकिन इसको बनाने के पीछे का मुख्य कारण जयपुर की पूर्व महारानियां थी।

पुरानी हवेलियां देख होते खुश

टूरिस्ट गाइड सृष्टि शुक्ला ने बताया कि जयपुर में कई ऐसी जगह है, जिनका इतिहास पूर्व महारानियों से जुड़ा है। विदेशी पर्यटक महिला गाइड्स के साथ पर्यटक स्थलों व हैरिटेज वॉक-वे पर जाना पसंद करते हैं। पर्यटक हैरिटेज वॉक-वे पर पुरानी हवेलियों को देख खुश होते हैं। यहां के पुश्तैनी काम-धंधों के बारे में जानना चाहते हैं।

Home / Travel / Destination / जयपुर में महिला गाइड्स की धूम, देशी और विदेशी पर्यटकों की बनी पहली पसंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो