scriptVIDEO पानी के लिए भटक रहा था हिरण नहीं मिला तो प्यास से हो गई मौत | Death of deer from thirst | Patrika News
देवास

VIDEO पानी के लिए भटक रहा था हिरण नहीं मिला तो प्यास से हो गई मौत

इस घटना ने वनविभाग के द्वारा वन्यजीवों की सुरक्षा के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी।

देवासApr 27, 2019 / 11:12 am

Amit S mandloi

dewas

dewas

कुसमानिया.
वन विभाग द्वारा वन्यजीवों की सुरक्षा के तमाम दावे किए जा रहे है। जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही है। भीषण गर्मी से इन दिनों जहां लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है, वहीं पीने का पानी नहीं मिलने से वन्यजीवों का जीवन भी दांव पर लगा हुआ है। गुरुवार को पानी का पानी नहीं मिलने से एक हिरण की मौत हो गई। इस घटना ने वन विभाग द्वारा किए गए प्रबंध की पोल खोल कर रख दी।
ऐसा ही मामला गुरुवार को ग्राम मोहाई में सामने आया जहां भीषण गर्मी में पीने के पानी की तलाश में हिरण के झुंड ने जंगल से बाहर निकलकर किसानों के खेत की और रुख किया। लेकिन इस झुंड को किसान के खेत मे भी पीने का पानी नही मिला। जिसके कारण एक हिरण ने दम तोड़ दिया।
जानकारी देते हुए कुसमानिया सबरेंज के वनरक्षक संतोष बागवान ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली कि मोहाई के एक खेत मे हिरण मृत अवस्था मे पड़ा है। मौके पर जाकर देखा तो किसान शोभाराम जाट के खेत में डेढ साल के हिरण की पानी नहीं मिलने से मौत हो गई। हिरण के शरीर पर कोई भी घाव नहीं पाया। ग्रामीणों के समक्ष मौका पंचनामा बनाकर मृत हिरण को पीएम के लिए कन्नौद ले गए।
कुसमानिया के जंगल से लगा हुआ खिवनी अभ्यारण्य का जंगल भी है। यह जंगल वन्यजीवों के लिए संरक्षित वन क्षेत्र है। जिसमें विभिन्न प्रजाति के जीव निवास करते है। ऐसे में वन्यजीवों का बाहर निकलकर आना उनके लिए जोखिम भरा है। यह स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है कि यह हिरण कौन से जंगल से यहां आया। लेकिन इस घटना ने वनविभाग के द्वारा वन्यजीवों की सुरक्षा के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
हिरण का बच्चा भी पानी की तलाश में एक किसान के सूखे कुएं में जा गिरा था।

उल्लेखनीय है कि 10 फरवरी को करीब 12 दिन उम्र का एक हिरण का बच्चा भी पानी की तलाश में एक किसान के सूखे कुएं में जा गिरा था। और किसान के द्वारा सूचना देने पर वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाला था।

Home / Dewas / VIDEO पानी के लिए भटक रहा था हिरण नहीं मिला तो प्यास से हो गई मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो