scriptइस जिला अस्पताल में शुरू हुई ई-संजीवनी ओपीडी, घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं-परामर्श एवं उपचार लें | dewas news | Patrika News
देवास

इस जिला अस्पताल में शुरू हुई ई-संजीवनी ओपीडी, घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं-परामर्श एवं उपचार लें

डॉक्टर दे रहे नि:शुल्क परामर्श

देवासMay 24, 2020 / 05:37 pm

Chandraprakash Sharma

इस जिला अस्पताल में शुरू हुई ई-संजीवनी ओपीडी, घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं-परामर्श एवं उपचार लें

इस जिला अस्पताल में शुरू हुई ई-संजीवनी ओपीडी, घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं-परामर्श एवं उपचार लें

देवास। जिला अस्पताल में ई-संजीवनी ओपीडी प्रारंभ की गई है। कोविड-19 के कारण चल रहे लॉक डाउन से बहुत से लोग सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रह रहे है तथा कुछ अस्पतालों में कोविड-19 अस्पताल घोषित होने के कारण वहां की अन्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। इन स्वास्थ्य सेवाओं की कमी को पूरा करने के लिए टेली मेडिसिन सेवाओं को बढ़ाया जाना अत्यंत आवश्यक है। ताकि लोगों को घर पर ही इन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। सिविल सर्जन वर्तमान में ई-संजीवनी सेवाएं पूरे प्रदेश में लागू की जा चुकी है। जिला अस्पताल देवास में पदस्थ डॉ.एच.एस. राणा टेलीमेडिसिन, ई-संजीवनी नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है। उनके सहित डॉ. शशांक तिवारी, डॉ. सपना राजा द्वारा सेवायें दी जा रही है। घर बैठे इलाज की सुविधा नि:शुल्क शासन द्वारा प्रदाय कि जा रही है।
डॉ. राणा नोडल अधिकारी ई-संजीवनी ने बताया कि जैसा कि ई-संजीवनी नाम से स्पष्ट है, यह स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाइन सेवाएं होंगी और इसके लिये मरीज को टेबलेट, लेपटॉप या डेस्कटॉप जिसमें वेब कैमरा, स्पीकर, माईक एवं इंटरनेट हो, की आवश्यकता होगी, ताकि वह चिकित्सक से सीधा ऑडियो-विजुअल संवाद स्थापित कर सके। ई-संजीवनी का ओपीडी समय सुबह ९ बजे से दोपहर एक बजे तक रहेगा। उक्त उपकरणों की सहायता से मरीज को सर्वप्रथम ‘पेशेंट रजिस्टरÓ पर अपने मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकृत कर ओटीपी प्राप्त करना होगा। ओटीपी इंटर करने के बाद ‘पेशेंट रजिस्टेशन एवं टोकन जनरेशनÓ में नाम, पता, आयु संबंधी जानकारी दर्ज करना होगी। यदि कोई रिपोर्ट, एक्स-रे आदि डॉक्टर को बताना चाहते हैं तो उसे भी अपलोड करना होगा। यहॉ ‘ओकेÓ करने के बाद आपको पंजीकृत मोबाईल नंबर पर टोकन प्राप्त होगा, जो कि मरीज की वेटिंग लिस्ट को दर्शाता है। एसएमएस के आधार पर प्राप्त टोकन नंबर के माध्यम से ‘लाग-इनÓ कर कतार में अपनी बारी का इंतजार करेंगे।
ई-संजीवनी ओपीडी सेवा अंतर्गत संबंधित व्यक्ति को पोर्टल ई संजीवनी ओपीडी डाट इन पर जानकारी दर्ज करानी होगी तथा जानकारी दर्ज होने के उपरांत वीडियो कॉल से संबंधित डॉक्टर उनसे चर्चानुसार परामर्श कर उपचार के लिए उन्हें आवश्यक दवाएं एवं जांच की सलाह देंगे तथा डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त पर्ची संबंधित व्यक्तित को प्राप्त होगी जिसका प्रिंट आउट लेकर दवा आदि की खरीदी की जा सकती है साथ ही कोरोना ई-परामर्श सेवा राज्य के हेल्पलाइन नं. 104 पर चालू की गई है। यह एक आईव्हीआरएस युक्त सेवा है जिसका उपयोग कर डॉक्टर से दूरभाष पर चर्चा द्वारा आवश्यक जांच एवं उपचार संबंधी परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। जिन लोगो को कोविड-19 संबंधी लक्षण हो रहे है विशेषकर उनके लिए यह सेवा उपलब्ध है। इस सेवा के लिए डॉक्टर द्वारा नि:शुल्क परामर्श दिया जा रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो