scriptअव्यवस्थाओं के बीच फंसा किसान, परेशान होकर बोला आंदोलन करेंगे | dewas news | Patrika News

अव्यवस्थाओं के बीच फंसा किसान, परेशान होकर बोला आंदोलन करेंगे

locationदेवासPublished: May 30, 2020 02:29:17 pm

भुनेश्वरी वेयर हाउस पर अव्यवस्थाओं का अंबार

अव्यवस्थाओं के बीच फंसा किसान, परेशान होकर बोला आंदोलन करेंगे

अव्यवस्थाओं के बीच फंसा किसान, परेशान होकर बोला आंदोलन करेंगे

देवास/सोनकच्छ। स्थानीय हाइवे पर स्थित भुनेश्वरी वेयर हाउस पर सेवा सहकारी संस्था दौलतपुर द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी जारी है। लेकिन यहां अव्यवस्थाओं के अंबार से अपनी उपज बेचने आया किसान परेशान है। चिलचिलाती धूप में बीते तीन-चार दिनों से कई किसान अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे हैं।
खरीदी केंद्र पर पसरी अव्यवस्थाओं से आहत होकर अन्नदाता अब कहने लगे हैं कि जल्द ही व्यवस्थाएं नहीं सुधरी तो हम आंदोलन करेंगे।चार दिन से है केंद्र पर, अभी तक नहीं आया नंबर पवन सिंह रलायती, प्रदीप सिंह सेंधव रलायती, यशपाल सिंह जामली, सुरेश राठौर अगेरा, हरिसिंह रलायती आदि किसानों ने बताया कि हम बीते चार दिनों से केंद्र पर हैं। अभी तक हमारी उपज तौले जाने का नंबर नहीं आया है। साथ ही एक किसान ने बताया कि उन्हें 27 मई को टोकन क्रमांक 28 दिया गया था, लेकिन आज 3 दिन पूरे होने को है अभी तक उपज तौले जाने का नंबर नहीं आया। वही खरीदी केंद्र पर दो तोल कांटे लगाए गए हैं।
जिन पर शुक्रवार शाम 5 बजे तक लगभग 7 ट्रॉलिया ही तुल पाई। वेयर हाउस में जगह नहीं वेयर हाउस में पर्याप्त जगह नहीं होने से बार-बार खरीदी प्रभावित हो रही है। जिसके चलते अब चिलचिलाती धूप में अपनी उपज बेचने आए किसान भी हताश हो चुके हैं। संस्था के हम्मालों द्वारा तौल कांटों पर उपज के तुलते ही 7-7 बोरी की छलनी जमा कर देते हैं। जिसके बाद वेयर हाउस के हम्माल स्टेग लगाने के लिए कट्टों की चौकड़ी जमाते हैं। लेकिन वर्तमान समय में मौके पर से वेयरहाउस के हम्माल नदारद है। जिसके चलते स्टेग नहीं लगने से केंंद्र पर अव्यवस्था हो रही है। साथ ही वेयरहाउस में जगह का अभाव हो चला है। इधर वेयरहाउस से पर्याप्त हम्माल न होने से संस्था के हम्मालों द्वारा ही तोल के पश्चात बोरिया जमाई जा रही है। जिससे भी खरीदी प्रभावित हो रही है।रात में रहता है चोरी का डरबीते तीन.चार दिनों से भुनेश्वरी वेयर हाउस के बाहर अपने वाहनों की कतार लगाए खड़े किसानों ने मीडिया को बताया कि एक और तो फोरलाइन पर रात निकालने में दुर्घटना का भय बना रहता है और अब रात में वाहनों से गेहूं की बोरी व टैप बाक्स भी चोरी हो रहे है।मौके पर पहुंचे तहसीलदार खरीदी केंद्र पर पसरी अव्यवस्थाओं की खबर सोनकच्छ एसडीएम अंकिता जैन को लगते ही उनके द्वारा तहसीलदार जीएस पटेल को मौके पर जाने के लिए निर्देशित किया गया। वही पटेल द्वारा तुरंत ही मौके पर पहुंचकर एक और तौलकांटे पर तोल प्रारंभ करा दिया गया। इस तोल कांटे के बाद खरीदी केंद्र पर अब तीन तोल कांटों से उपज का तौल किया जा रहा है। साथ ही तहसीलदार द्वारा वेयरहाउस प्रबंधक से चर्चा कर पर्याप्त व्यवस्था बनाने हेतु अतिरिक्त लेबर के शीघ्र ही खरीदी केंद्र पर आने की बात कही गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो