दिल्ली से लौटे देवर - भाभी, आशा कार्यकर्ता सहित देवास का जिम ट्रेनर कोरोना संक्रमित

जिले में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 165, 10 की मौत, 110 हुए डिस्चार्ज, 45 का चल रहा है उपचार

By: Chandraprakash Sharma

Published: 15 Jun 2020, 05:36 PM IST

देवास। कोरोना वायरस का संक्रमण पूर्व से कंटेनमेंट बने क्षेत्रों के अलावा नए-नए क्षेत्रों में पहुंच रहा है। रविवार को जिले में चार नए मरीजों की पुष्टि हुई, इनमें से कन्नौद के दो मरीज ऐसे हैं जो पिछले दिनों दिल्ली से लौटे हैं, इनके क्षेत्र में पहले भी संक्रमित मरीज मिल चुका है जबकि देवास व टोंकखुर्द क्षेत्र के कमलापुर खेड़ा में दो नए मरीज नए क्षेत्रों में मिले हैं। इनमें से एक आशा कार्यकर्ता है जो ग्रामीण क्षेत्रों मेंसर्वे में लगी थी और कुछ दिन पहले विवाह समारोह में भी शामिल हुई थी। दूसरा मरीज देवास का जिम ट्रेनर है। चार नए मरीजों के साथ जिले में संक्रमित १६५ हो गए।
रविवार को १७० संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आई। इसमें से १५९ नेगेटिव रहीं जबकि चार नए मरीज पॉजिटिव निकले। इसके अलावा अस्पताल में पहले से भर्ती ६ मरीजों की रिपीट जांच भी नेगेटिव आई, एक सेम्पल पैथालॉजी द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया। नए मरीजों में दो कन्नौद के वार्ड क्रमांक-१० के रहने वाले हैं। ये आपस में देवर-भाभी हैं। ३२ वर्षीय देवर, ३० साल की भाभी दिल्ली में अन्य लोगों के साथ काम करते थे और ३ जून को इनकी कन्नौद वापसी हुई थी। उसके बाद इनको कोरेंटाइन किया गया था। परिवार में करीब ११ सदस्य हैं। उधर टोंकखुर्द के कमलापुरखेड़ा की २३ साल की आशा कार्यकर्ता भी कोरोना संक्रमित मिली है। यह वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र में जाकर सर्वे कार्य कर रही थी। एक अन्य मरीज देवास के नाहर दरवाजा क्षेत्र का ३६ वर्षीय युवक है जो जिम में ट्रेनर का काम करता है। इसके परिवार में ८ सदस्य हैं, इसे अमलतास अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नए मरीजों के निवास क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन, स्क्रीनिंग सहित कान्टेक्ट हिस्ट्री पता का काम शुरू किया गया। वहीं जो नए क्षेत्र हैं वहां बेरेकेडिंग करके कंटेनमेंट एरिया बनाए गए। जिले मेंं कुल संक्रमितों की संख्या १६५ हो गई है, इनमें से ११० स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, ४५ का उपचार चल रहा है जबकि १० की मौत हो चुकी है।
रविवार को जिले में नए मरीज मिलने के बाद दो जगह कंटेनमेंट एरिया बनाए गए। वर्तमान में जिले में कुल ३० कंटेनमेंट एरिया हो गए हैं। वहीं स्वास्थ विभाग द्वारा नए संक्रमितों के परिजनों, संपर्क में आने वालों सहित कई अन्य संदिग्ध मरीजों के नमूने रविवार को लिए गए। ११५ नमूने जांच के लिए भेेजे गए हैं।
देवली में विवाह में गई थी आशा कार्यकर्ता, ३ बारात का कनेक्शन
टोकखुर्द तहसील के ग्राम कमलापुरखेड़ा में जो आशा कार्यकर्ता संक्रमित मिली है उसका ग्राम देवली में विवाह समारोह से कनेक्शन सामने आया है। यहां दो बारात आई थीं और एक गई थी। टोंकखुर्द बीएमओ डॉ. महेश धाकड़ के अनुसार रिपोर्ट आने के बाद महिला को अस्पताल भेजा गया। वहीं परिवार के आठ लोगों को होम क्वारंटीन किया गया, इनके सेम्पल भेजे गए हैं। एक-दो दिन में रिपोर्ट आ जायेगी। कोरोना पाजिटिव महिला 7 जून को देवली में रिश्तेदार के यहां विवाह में शामिल हुई थी। 11 जून को बुखार, सर्दी, खांसी होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र टोंकखुर्द आई थी। लक्षण दिखने पर 12 जून को सेम्पल भेजा गया था, फिलहाल महिला के निवास के आसपास कंटेमेंट एरिया घोषित किया गया है। महिला के सम्पर्क में आए और लोगों की सूची बनाई जा रही है। जहां से बारात आई थी वहां भी स्वास्थ्य विभाग को सूचना भेजी गई है।

सीआईएसएफ के अन्य जवानों की रिपोर्ट का इंतजार
बैंक नोट प्रेस में शनिवार को सीआईएसएफ के चार जवानों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उनके संपर्क में आने वाले अन्य जवानों के भी नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट का इंतजार है जो सोमवार को आ सकती है। इससे पता चलेगा कि सीआईएसएफ मेें संक्रमण की स्थिति और अधिक गंभीर तो नहीं है। ...४ साल के मासूम ने दी कोरोना को मात, मिले उपहार...पूर्व से कोरोना संक्रमित पांच मरीजों की हालत सुधरने के बाद रविवार को इनको डिस्चार्ज किया गया। इनमें ४ साल का बालक भी शामिल है जो लक्ष्मीबाई मार्ग क्षेत्र का रहने वाला है। जिला अस्पताल से डिस्चार्ज करते समय अधिकारियों, स्टॉफ व समाजसेवियों ने पुष्पमाला पहनाकर सम्मान किया वहीं खिलौने, चॉकलेट आदि उपहार में दिए गए। इसके अलावा सुरक्षा किट भी दी गई, यह बालक अपनी मां के साथ अस्पताल में था। वाहन से सायरन बजाते हुए इसको इसके घर तक पहुंचाया गया।

Chandraprakash Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned