लोग जल संकट से परेशान थे, किसान ने खेत से मोहल्ले तक पाइप लाइन बिछाकर दे दिया पानी

लोग जल संकट से परेशान थे, किसान ने खेत से मोहल्ले तक पाइप लाइन बिछाकर दे दिया पानी

Hussain Ali | Publish: Jun, 15 2019 05:48:28 PM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

परेशान ग्रामीण पानी के लिए इधर-उधर भटकने लगे, ऐसे समय में कुछ सच्चे जनसेवक निकलकर बाहर आए व लोगों की इस कठिन समय में मदद की।

देवास. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जलसंकट से लोग परेशान चल रहे है। पहले विधानसभा व फिर लोकसभा चुनाव के दौरान नेताओं ने ग्रामीणों को जलसंकट के स्थायी समाधान के लंबे-लंबे वादे किए लेकिन चुनाव बाद सभी गायब हो गए। भीषण गर्मी में जब पारा 44 से लेकर 45 डिग्री तक पहुंचा तो बचे खुचे जल स्त्रोत भी जवाब दे गए। परेशान ग्रामीण पानी के लिए इधर-उधर भटकने लगे, ऐसे समय में कुछ सच्चे जनसेवक निकलकर बाहर आए व लोगों की इस कठिन समय में मदद की। पत्रिका समय-समय पर ऐसे असली हीरों के योगदान को समाज के सामने रखता रहा है। ऐसे ही एक असली हीरो बागली तहसील के चापड़ा में भी है, जिनके प्रयासों से लोगों को जलसंकट से निजात मिली है।

dewas

इन दिनों नगर चापड़ा में भी भीषण जलसंकट छाया हुआ है, लेकिन जिम्मेदार इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे। ऐसे समय में चापड़ा नगर के नेमावर रोड पर रहने वाले किसान नरेन्द्र सेंधव पिछले एक माह से लोगों को पीने का पानी अपने खर्चे से उपलब्ध करा रहे हैं। लोग प्रतिदिन सुबह व शाम के समय पानी भर रहे हैं। लोगों को पानी उपलब्ध कराने के लिएनरेन्द्र सेंधव ने अपने खेत पर लगे ट्यूबवेल तक करीब पांच हजार फीट लंबी पाइप लाइन बिछाई।

इस पाइप लाइन से नेमावर रोड के मोहल्ले तक पानी लाया गया, जहां पर प्रतिदिन मोहल्लेवासियों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी के साथ पशुओं के लिए भी टंकी रखकर पानी भरा जा रहा है। खेत से मोहल्ले तक पानी लाने में किसान के डेढ़ लाख रुपए खर्च हो गए। नरेन्द्र सेंधव ने बताया कि मोहल्ले में पानी को लेकर रहवासी काफी परेशान थे, उसी के लिए निर्णय लिया की खेत पर से पानी घर लाना है और साथ ही रहवासियों को भी उपलब्ध कराना है।

एक माह से रहवासी पानी भर रहे पानी

विनोद गुजराती ने बताया कि पीने के पानी को लेकर काफी परेशान थे और प्रतिदिन 100 से 150 रुपए का पानी खरीदना पड़ता था लेकिन जब से नरेन्द्र सेंधव द्वारा यहां पर पानी उपलब्ध कराया गया है हमें समय पर पर्याप्त पानी सभी मोहल्ले वालों को मिल रहा है। डॉ. जेसी यादव ने कहा की नरेन्द्र सेंधव द्वारा जो मोहल्ले वालों को पानी उपलब्ध कराया जा रहा है यह एक सराहनीय कार्य है। इसी प्रकार जहां भी संभव हो सके वहां पर अन्य लोगों को भी अपने मोहल्ले वालों को पानी उपलब्ध कराना चाहिए। किशोर पाटीदार ने बताया कि चुनाव के दौरान नेता सिर्फ वोट मांगने आए थे जिसके बाद पलटकर नहीं देखा है। वोट मांगने के दौरान तो छुटभैयाओं ने चापड़ा की जल समस्या को हल करने को लेकर बड़ी-बड़ी बात कर रहे थे लेकिन चुनाव जीतने के बाद एक बार भी पलट कर यहां की जनता की ओर नहीं देखा है। नरेन्द्र सेंधव द्वारा जो कार्य किया जा रहा है वह एक सराहनीय काम हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned