scriptVIDEO वेयर हाउस में लगी आग, सांस लेना मुश्किल हुआ तो गेती से तोड़े छत में लगे प्लास्टिक के चद्दर | Fire in the Warehouse, | Patrika News
देवास

VIDEO वेयर हाउस में लगी आग, सांस लेना मुश्किल हुआ तो गेती से तोड़े छत में लगे प्लास्टिक के चद्दर

-नगर निगम के दो और सीआईएसएफ के एक दमकल वाहन की मदद से सवा घंटे बाद पाया जा सका काबू

देवासApr 25, 2019 / 05:50 pm

Amit S mandloi

dewas

dewas

देवास. उज्जैन रोड बायपास स्थित एक निजी वेयर हाउस में मंगलवार सुबह अचानक आग भड़क गई। देखते ही देखते अंदर रखे बोरे चपेट में आ गए। सूचना मिलने पर एक-एक करके नगर निगम से दो दमकल वाहन व एक टैंकर तथा बीएनपी से सीआईएसएफ का एक दमकल वाहन मौके पर पहुंचा। करीब सवा घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
अंदर धुंआ इतना भर गया था कि सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था, ऐसे में श्रमिकों ने छत पर चढ़कर आधा दर्जन से अधिक प्लास्टिक के चद्दरों को गेती के सहारे तोड़ा तब जाकर बचाव कार्य व्यवस्थित चल सका। आग से हजारों बोरे प्रभावित हुए हैं।
मक्सी बायपास चौराहा व विजयागंज मंडी मोड़ के बीच शहर के प्रसिद्ध अनाज व्यापारी शरद अग्रवाल के भाई धनराज अग्रवाल का वेयर हाउस स्थित है। यहां सुबह बुधवार सुबह करीब ११.३० बजे अचानक अंदर से धुंआ निकलता देख कर्मचारियों को आग लगने का पता चला इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। पानी की टंकी से नली डालकर आग पर काबू के प्रयास शुरू किए गए। सूचना मिलने पर नगर निगम से एक फायर बिग्रेड पहुंची और आग बुझाने में सहयोग किया। धीरे-धीरे आग की लपटें तो खत्म हो गईं लेकिन सभी बोरे जूट के होने के कारण इनके सुलगने का सिलसिला जारी रहा। वेयर हाउस के अंदर धुंआ इतना ज्यादा हो गया था कि अंदर सांस लेना मुश्किल हो रहा था। 11.58 बजे श्रमिकों ने सीढ़ी लगाई और छत पर चढ़े जहां गेती की मदद से शेड के बीच-बीच लगे प्लास्टिक के चद्दरों को तोड़ा गया, इसके बाद बचाव कार्य में तेजी आई। 11.59 बजे नगर निगम की दूसरी फायर बिग्रेड पहुंची और आग बुझाने में कर्मचारी जुट गए। इसके अलावा 50 से अधिक ह?माल व अनाज व्यापारी अग्रवाल की विभिन्न फर्मों के कर्मचारी भी पहुंच गए और बोरों को हटाकर आग वाले बोरों को अलग करना शुरू किया। करीब पौन घंटे की मशक्कत के बाद भी जब आग पर पूरी तरह से काबू नहीं हो पा रहा था तो फिर १२.१८ बजे सीआईएसएफ का दमकल वाहन वेयर हाउस पहुंचा और इसके प्रशिक्षित स्टॉफ ने और बेहतर तरीके से काम शुरू किया। दोपहर १२.४५ बजे तक आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया था हालांकि बीच-बीच में बोरों के सुलगने का क्रम चल रहा था। आग की सूचना मिलने पर बीएनपी थाना टीआई तारेशकुमार सोनी टीम सहित पहुंच गए थे, वहीं नगर निगम के फायर आफिसर रविकांत मिश्रा भी मौजूद रहे।
अंदर बिजली है ही नहीं, इसलिए शॉर्ट सर्किट का सवाल नहीं
मौके पर मौजूद अनाज व्यापारी शरद अग्रवाल ने बताया वेयर हाउस के अंदर बिजली ही नहीं है, ऐसे में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका भी नहीं है। आग का कारण हमें भी समझ नहीं आ रहा है, हजारों बोरे चपेट में आए हैं, करोड़ों रुपए का नुकसान हो गया है। वेयर हाउस में १२ हजार से अधिक बोरों में अनाज रखा हुआ है। आग से चने की उपज अधिक प्रभावित हुई है। इसके अलावा गेहूं, अलसी, सोयाबीन, डॉलर चना, मसूर भी जला है।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
सल्फास की अधिक गोलियोंं से आग की चर्चा

मौके पर मौजूद लोगों के बीच इस बात की भी चर्चा रही कि हो सकता है सल्फास की गोलियां किसी स्थान पर अधिक रखी दी गई हों और भीषण गर्मीके दौर में उनके कारण जूट के बोरे सुलगने लगे हों। वहीं कुछ लोग किसी हम्माल अंदर बीड़ी आदि पीते समय आग लगने की आशंका जता रहे थे।

Home / Dewas / VIDEO वेयर हाउस में लगी आग, सांस लेना मुश्किल हुआ तो गेती से तोड़े छत में लगे प्लास्टिक के चद्दर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो