scriptVIDEO अपर आयुक्त से बोले एसडीएम गुरुवार सुबह से काम शुरू नहीं हुआ तो सबसे पहली एफआईआर आपके खिलाफ दर्ज होगी… | people problem dewas | Patrika News
देवास

VIDEO अपर आयुक्त से बोले एसडीएम गुरुवार सुबह से काम शुरू नहीं हुआ तो सबसे पहली एफआईआर आपके खिलाफ दर्ज होगी…

– नगर निगम में भाजपा का बहुमत फिर भी विधायक ने लापरवाही पर सरकार पर दोष मड़ा

देवासApr 18, 2019 / 12:41 pm

Amit S mandloi

dewas

dewas

देवास. आप इस बात को ध्यान से सुन लें, आपको किसी भी हाल में गुरुवार सुबह से सड़क निर्माण का काम शुरू करना है, अगर आप ऐसा नहीं कर सके तो सबसे पहले आपके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। ये आदेश एसडीएम जीवनसिंह रजक ने जैसे ही अपर आयुक्त आरपी श्रीवास्तव को दिए उनके चेहरे की हवाइयां उडऩे लगी। एसडीएम रजक यहीं नहीं रूके उन्होंने औद्योगिक क्षेेत्र थाने के टीआई ब्रजेश श्रीवास्तव को बुलाकर कहा कि जिस ठेेकेदार के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज करें। निगम इंजीनियर जितेंद्र सिसौदिया की लापरवाही भी नजर आई, एसडीएम ने उन्हें भी शोकाज नोटिस देने की बात कही।
दरअसल सड़क निर्माण के नाम पर विकास नगर में ठेकेदार गड्ढा खोदकर चला गया था, लोगों ने नगर निगम के इंजीनियर सहित अन्य अफसरों से भी बार-बार अधूरी सड़क के कारण हो रही परेशानी पर इसके निर्माण की गुहार लगाई, लेकिन किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। हालत ये हो गई कि खुदी सड़क के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया। वहीं राहगीर भी अधूरी सड़क के कारण परेशान रहने लगे। आखिरकार लोगों का सब्र बुधवार को जवाब दे गया। नाराज लोग टैंट लगाकर गड्ढे वाली सड़क में ही धरने पर बैठ गए। धरना प्रदर्शन करते लोग नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। आचार संहिता के चलते अभी किसी भी तरह के धरनेे प्रदर्शन पर रोक है, धरने प्रदर्शन की सूचना के बाद पुलिस व प्रशासन के अफसर भी सक्रिय हुए। धरना प्रदर्शन कर रहे लोग एसडीएम जीवनसिंह रजक के आश्वासन के बाद ही हटे। हालाकि एसडीएम के जाने के बाद विधायक गायत्री राजे पवार व महापौर सुभाष शर्मा भी मौके पर पहुंचे व सड़क निर्माण शुरू करने की बात निगम अफसरों से कही, निगम आयुक्त के मौके पर नहीं पहुंचने पर विधायक गायत्रीराजे पवार भी खासी नाराज हुई। लेकिन लोगों के सवाल थे कि जब परिषद में भाजपा का बहुमत है व महापौर भी भाजपा के है तब भी वर्क ऑर्डर जारी कराने के बाद भी ठेकेदार से काम नहीं करा पा रहे हैं।
टीआई बोले बिना अनुमति कर रहे हो धरना प्रदर्शन

धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने के लिए सबसे पहले औद्योगिक थाने के टीआई ब्रजेश श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार प्रवीण पाटीदार मौके पर पहुंचे व धरना कर रहे लोगों को आचार संहिता के नियमों का हवाला देकर यहां से हटने के लिए कहा। टीआई बोले आपको धरना प्रदर्शन के लिए अनुमति लेनी थी, आप बिना अनुमति के ही धरना प्रदर्शन कर रहे हो, जो नियम विरुध्द है। अभी आचार संहिता में धारा 144 लगी हुई है। एक साथ इतने लोग एकत्र नहीं हो सकते। इस पर पार्षद प्रतिनिधि अजय तोमर ने कहा कि एसडीएम कार्यालय में अनुमति के लिए आवेदन किया था। धरना प्रदर्शन करना मजबूरी है, क्योंकि नगर निगम सड़क का काम पूरा नहीं करा पा रहा है। टीआई ने सख्ती भी दिखाई लेकिन लोग हटने के लिए तैयार नहीं हुए।
वीडियोग्राफी कराकर पूछे नाम

जब लोग धरना प्रदर्शन से हटने के लिए तैयार नहीं हुए तो टीआई ने निर्देश दिए कि धरना प्रदर्शन कर रहे सभी लोगोंं के नाम, पते नोट कर लो। एक जवान नाम नोट करने लगा तो टीआई ने फिर रोका व कहा कि वीडियोग्राफी के साथ सभी के नाम व पते नोट करो। इसके बाद सभी की वीडियोग्राफी कराई गई व नाम व पते नोट किए।
आचार संहिता की बात मत करो, पता नहीं तुम्हें अधिकार

नायब तहसीलदार प्रवीण पाटीदार जब आचार संहिता में धरना प्रदर्शन नहीं करने के लिए समझा रहे थे तभी कुछ लोगों ने कह दिया कि आचार संहिता में ही तो काम होंगे, इस पर नाराज नायब तहसीलदार पाटीदार ने कुछ लोगों को डांटते हुए कहा कि आचार संहिता के नाम पर दबाव बनाने की बात नहीं करे, अभी आपको नहीं पता है कि आचार संहिता में हमारे पास कितने अधिकार मौजूद है। इस पर दबाव बना रहे लोग चुप हो गए।
क्या राजनीतिक फायदा लेना चाहते हो

लोगों के विरोध प्रदर्शन के बीच भाजपा के कई पार्षद व पदाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। भाजपा मंडल अध्यक्ष ओम जोशी से टीआई ने कहा कि आप तो नियम जानते हो, फिर भी बिना अनुमति के धरना प्रदर्शन को क्यों समर्थन दे रहे हो। इस पर जोशी ने कहा कि हमने तो दो दिन पहले ही अनुमति के लिए आवेदन किया था, अगर नहीं अनुमति मिली तो क्या करें, लोगों की परेशानी भी तो देखनी है। इस पर टीआई ब्रजेश श्रीवास्तव ने तपाक से कहा कि अच्छा तो आप लोग इसका राजनीतिक फायदा उठाना चाहते हो।
एक माह से ऊपर हो गया ठेकेदार रास्ता खोदकर चला गया है। जिम्मेदारी नगर निगम के अधिकारियों की है। हम बोल बोलकर थक गए लेकिन उन्होंने काम को आगे नहीं बढ़ाया। जिस दिन से काम बंद पड़ा है उसी दिन से मैं व महापौर आयुक्त से बात कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने काम शुरू नहीं कराया। मैंने तो सवाल किया था कि ये ही अधिकारी क्या भाजपा सरकार में काम नहीं करते थे। लेकिन आज सरकार बदलते ही ये अधिकारी काम नहीं कर रहे। आज जनता जानना चाहती है कि सरकार बदलते ही क्यो काम नहीं हो रहे, क्यों नहीं जनता की सुनी जा रही।
गायत्री राजे पवार,
विधायक देवास।
नगर निगम को सड़क निर्माण कार्य शुरू करने के लिए कहा है। ठेकेदार के खिलाफ तो प्रकरण दर्ज होगा, उसी के कारण ये स्थिति बनी है। धरना प्रदर्शन करने वालों का कहना है कि अनुमति के लिए आवेदन दिया था, इसे दिखवाएंगे। कानून का उल्लंघन किसी को नहीं करने देंगे। नगर निगम के इंजीनियर की लापरवाही भी सामने आई है, उसके खिलाफ भी शोकाज नोटिस जारी करेंगे।
जीवनसिंह रजक,
एसडीएम देवास।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
जिन्हें पहले आना था वो आए बाद में, दिखी लापरवाही

नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी प्रशासन के अफसरों की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे लेकिन वे कुछ भी स्पष्ट जवाब लेकर नहीं आए थे। केवल इतना ही कह रहे थे कि ठेकेदार काम नहीं कर रहा। अपर आयुक्त आरपी श्रीवास्तव से सीएसपी अनिल सिंह राठौर ने भी पूछा कि ये सब क्या चल रहा है, ठेकेदार इतने दिनों से काम क्यों नहीं कर रहा, अपर आयुक्त यहां भी लापरवाही भरा ही जवाब देते रहे कि ठेकेदार काम नहीं कर रहा। भाजपा नेता ओम जोशी को बुलाकर अपर आयुक्त ने फोन हाथ में दे दिया व बोले कि महापौर सुभाष शर्मा से बात कर लो। जोशी ने महापौर से एक तरफ जाकर बात की। निगम के अफसरों को लोगों की नाराजगी भी झेलनी पड़ी।

Home / Dewas / VIDEO अपर आयुक्त से बोले एसडीएम गुरुवार सुबह से काम शुरू नहीं हुआ तो सबसे पहली एफआईआर आपके खिलाफ दर्ज होगी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो