एक सप्ताह के इंतजार के बाद...मेहरबान हुए मेघ: कभी तेज तो कभी रिमझिम, दिनभर में सवा इंच से ज्यादा बारिश

एक सप्ताह के इंतजार के बाद...मेहरबान हुए मेघ: कभी तेज तो कभी रिमझिम, दिनभर में सवा इंच से ज्यादा बारिश
patrika

mayur vyas | Publish: Aug, 08 2019 11:00:34 AM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

मेहरबान हुए मेघ: कभी तेज तो कभी रिमझिम, दिनभर में सवा इंच से ज्यादा बारिश
जनजीवन प्रभावित रहा, कई क्षेत्रों के निचले हिस्से में बनी जलजमाव की स्थिति, जिले में औसत बारिश 19 इंच के पार

देवास. करीब एक सप्ताह के इंतजार के बाद शहर में बुधवार को मेघ मेहरबान हुए और सुबह से लेकर शाम तक बारिश का दौर चलता रहा। इस दौरान कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश हुई। सुबह से लेकर शाम तक सवा इंच से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। बारिश से शहर के कई निचले हिस्सों में जलजमाव की स्थिति बनी जिसके कारण आवागमन में परेशानी रही। इस मानसून सत्र में जिले में औसत बारिश १९ इंच के पार हो चुकी है, जो पिछले साल इस अवधि तक से करीब ३ इंच अधिक है।
पिछले एक सप्ताह से शहर के आसमान में बादलों का डेरा तो लग रहा था लेकिन पानी नहीं बरस रहा था। बुधवार को अलसुबह से बारिश का जो दौर शुरू हुआ वह सुबह 10-11 बजे के आसपास कुछ देर के लिए थमा और फिर शाम तक बारिश होती रही। दोपहर करीब 1.50 बजे के आसपास आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद फिर से रिमझिम बारिश होती रही। लगातार बारिश होने के चलते जनजीवन प्रभावित रहा और बाजार में चहल-पहल कम नजर आई। वहीं अधिकांश गली-मोहल्लों में भी सन्नाटा रहा और लोग घरों के अंदर रहे। सुबह से बारिश होने के कारण रेनकोट व छातों की पूछपरख भी बढ़ गई, कईदुकानों पर लोग खरीदारी करते हुए नजर आए। सडक़ किनारे लगी दुकानों में भी चहल-पहल रही। उधर कई कॉलोनियों में पानी की निकासी बाधित होने के कारण जलजमाव हो गया। कुछ जगह सडक़ें पानी में डूबी नजर आईं और पानी ऊपर से बहता रहा। वहीं सतत बारिश के चलते युवाओं की टोलियां इसका आनंद लेने के लिए भी घरों से निकल पड़ीं। सैकड़ों लोग बाइक व दो पहिया वाहनों से शिप्रा तक पहुंचे, यहां घूमने के साथ ही भुट्टों का भी स्वाद लिया। बारिश के चलते कई बदहाल सडक़ों पर कीचड़ पसर गया और कुछ सडक़ों पर पहले से हुए गड्ढों का आकार बड़ा हो गया जिससे दो पहिया वाहन चालकों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा।
जोरदार बारिश का अभी भी इंतजार
शहर में मानसून ने जून के अंतिम दिनों में दस्तक दी थी। मानसून सक्रिय हुए भले ही 40 दिन हो गए हों लेकिन अभी तक एक बार भी जोरदार बारिश का दौर नहीं चला है। वर्तमान में शहर के अंदर व आसपास के अधिकांश तालाब खाली पड़े हैं या फिर इनमें नाममात्र का ही पानी एकत्रित हुआ है। पिछले साल इस अवधि तक ४०६.६४ मिमी बारिश दर्ज हुई थी।
कहां कितनी बारिश हुई
तहसील २४ घंटे में कुल बारिश (मि.मी. में)
देवास ११ ३५५
सोनकच्छ २२ ५९५
टोंकखुर्द १९ ५५४
उदयनगर ०० ५३९.२०
कन्नौद ०० ४३२
खातेगांव ०१ ५२९
बागली ०० ५१२
हाटपीपल्या ०० २९१
सतवास ०० ४७९
कुल बारिश ५.८९ 476 .24

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned