scriptजांच में दोषी पाए गए लेखापाल की सेवाएं समाप्त , जांच में सिविल सर्जन, आरएमओ भी अनियमितता के उत्तरदायी पाए गए | Services of the guilty found guilty in the investigation | Patrika News
देवास

जांच में दोषी पाए गए लेखापाल की सेवाएं समाप्त , जांच में सिविल सर्जन, आरएमओ भी अनियमितता के उत्तरदायी पाए गए

– जिला अस्पताल में संबल व जननी सुरक्षा में किया गया था अधिक भुगतान

देवासMay 15, 2019 / 12:19 pm

Amit S mandloi

dewas

dewas

देवास. जिला अस्पताल में संबल व जननी सुरक्षा योजना में अधिक भुगतान किया गया था। दोनों योजनाओं को मिलाकर लाखों रुपए का अधिक भुगतान होना पाया गया था। इस घपले की जांच के लिए कलेक्टर ने एसडीएम के नेतृत्व में जांच टीम बनाई थी। टीम के प्रतिवेदन के अनुसार लेखापाल, सिविल सर्जन व आरएमओ को वित्तीय अनियमितता के लिए उत्तरदायी पाया गया। सीएमएचओ ने 14 मई को लेखापाल की सेवाएं समाप्त करने का आदेश निकाल दिया।
जिला अस्पताल में 13 अप्रैल को एसडीएम ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान लेखा शाखा में सधारित केशबुक अघतन स्थिति में नहीं पाई गई थी। वर्ष 2018-19 की संबल योजना, जननी सुरक्षा योजना के भुगतान में हितग्राहियों को दो या दो से अधिक बार राशि का भुगतान किया जाना पाया गया। संबल योजना में 71 हितग्राहियों को लगभग 1 लाख 75 हजार रुपए का भुगतान हुआ, जो 87500 रुपए अधिक था। इसी तरह संबल योजना में 64 हितग्राहियों को लगभग 13 लाख 32 हजार का भुगतान किया गया, जो वास्तविक भुगतान से 6 लाख 66 हजार रुपए अधिक था। एसडीएम ने अपनी जांच में पाया था कि हितग्राहीमूलक योजना में लाभान्वित किए जाने में हितग्राहियों को दो बार राशि का भुगतान में खाता नंबर आनलाइन प्रविष्टी में त्रृटिपूर्ण दर्ज किए जाने से उक्त स्थिति निर्मित हुई है। जिससे शासन को आर्थिक हानि व गंभीर वित्तीय अनियमितता हुई है तथा दिनांक 30 जून 18 के बाद केशबुक में कोई प्रविष्ठी अंकित नहीं की गई थी।
इसके बाद जिम्मेदारों की पहचान के लिए कलेक्टर ने जांच समिति का गठन किया था। जांच समिति में एसडीएम जीवनसिंह रजक को प्रभारी बनाया गया था, साथ ही राजेश दीक्षित अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, लेखाधिकारी जीएस पटेल जिपं, सहायक पेंशन अधिकारी जगदीश वर्मा को रखा गया था। जांच समिति ने अपने प्रतिवेदन में अनिल वर्मा संविदा लेखापाल एनएचएम, डॉ. एमएस गौसर आरएमओ जिला चिकित्साल देवास व डॉ. राकेश कुमार सक्सेना प्रभारी सिविल सर्जन को वित्तीय अनियमितता के लिए उत्तरदायी पाया। टीम की रिपोर्ट के आधार पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजयकुमार सिंह ने एनएचएम सेवा शर्तों अनुसार प्रथम पक्ष की हैसियत से अनिल वर्मा संविदा लेखापाल का सेवा अनुबंध तत्काल से समाप्त कर दिया।

Home / Dewas / जांच में दोषी पाए गए लेखापाल की सेवाएं समाप्त , जांच में सिविल सर्जन, आरएमओ भी अनियमितता के उत्तरदायी पाए गए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो