सरकार ने बेरोजगारों से किया वादा नहीं हुआ पूरा, युवाओं को अब भी भत्ते का इंतजार

सरकार ने बेरोजगारों से किया वादा नहीं हुआ पूरा, युवाओं को अब भी भत्ते का इंतजार

Anjalee Singh | Publish: Jun, 03 2019 02:18:40 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt.) ने विधानसभा चुनाव के दौरान शिक्षित युवाओं को हर महीने 25सौ रुपए बेरोजगारी भत्ता (unemployment allowance) देने का वादा किया था, जो अब तक पूरा नहीं हो सका। बेरोजगार युवाओंं को इसका बेसब्री से इंतजार है।

धमतरी. छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt.) ने विधानसभा चुनाव के दौरान शिक्षित युवाओं को हर महीने 25सौ रुपए बेरोजगारी भत्ता (unemployment allowance) देने का वादा किया था, जो अब तक पूरा नहीं हो सका। बेरोजगार युवाओंं को इसका बेसब्री से इंतजार है। लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद उनकी उम्मीदें अब और बढ़ गई है। इसके अलावा किसान कर्जमाफी पूरी न होने की भी कई खबरें सामने आ रही है। साथ ही छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी भी नहीं हुई है। इससे युवाओं में गुस्सा भी है।

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में हर साल दसवीं, बारहवीं, स्नातक, स्नाकोत्तर समेत उच्च शिक्षा की हाथों में डिग्री होने के बाद भी युवाओं का शासकीय नौकरी करने का सपना साकार नहीं हो रहा है। उन्हें बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ रहा है। प्राइवेट सेक्टर से भी उन्हें राहत नहीं मिल रही है। बता दें कि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने युवाओं को सामुदायिक विकास और समाज सेवी गतिविधियों में भाग लेने पर हर महीने न्यूनतम 25सौ रुपए देने की घोषणा की थी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई है, लेकिन अब तक बेरोजगारी भत्ता देने के लिए सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की गई है। इससे युवाओं की चिंता बढ़ गई है। जिला रोजगार कार्यालय के सूत्रों की माने तो बेरोजगारी भत्ता के संबंध में अब तक शासन से कोई निर्देश नहीं मिला है।

बढ़ी मायूसी
लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू होने से शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा था और न ही नई योजनाएं शुरू की जा रही थी। अब आचार संहिता समाप्त हो गई है। ऐसे में युवा उम्मीद कर रहे है कि प्रदेश सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना के संबंध में पहल करेगी। उधर रोजगार कार्यालय में युवा बेरोजगारी भत्ता के संबंध में जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर उन्हें मायुस होकर लौटना पड़ रहा है।

नहीं मिला है निर्देश
युवा मूलचंद रजक का का कहना है कि जिले में बरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ रही है, उसे देखते हुए बेरोजगारी भत्ता जरूरी हो गया है। ढूंढने पर भी सरकारी और प्राइवेट नौकरी नहीं मिल रही है। रोशन यादव का कहना है कि हाथ में डिग्री होने के बावजूद बेरोजगार का सामना करना पड़ रहा है। हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिल जाता है, तो जरूरतों को पूरा करने में आसानी हो जाएगी। पैसे के लिए परिवार पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। शासन को जल्द अपना वादा पूरा करना चाहिए।

Chhattisgarh h से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned