scriptRBI ने बैंकों को दिया आदेश, बुजुर्गों को अब घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सेवाएं | Elder people now gets home banking services | Patrika News
धमतरी

RBI ने बैंकों को दिया आदेश, बुजुर्गों को अब घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

70 साल से अधिक उम्र के ऐसे बुजुर्ग जो बैंक तक आने मेंं असमर्थ हैं, उन्हें अब बैंक (Bank) के अधिकारी घर पहुंचकर सेवा प्रदान करेंगे। इसके अलावा दिव्यांगों को भी यह सेवा उपलब्ध होगी।

धमतरीMay 27, 2019 / 03:31 pm

Bhawna Chaudhary

bank news

RBI ने बैंकों को दिया आदेश, बुजुर्गों को अब घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

धमतरी. 70 साल से अधिक उम्र के ऐसे बुजुर्ग जो बैंक तक आने मेंं असमर्थ हैं, उन्हें अब बैंक (Bank) के अधिकारी घर पहुंचकर सेवा प्रदान करेंगे। इसके अलावा दिव्यांगों को भी यह सेवा उपलब्ध होगी। आरबीआई (rbi governor) से निर्देश जारी होते ही धमतरी जिले के विभिन्न बैंकों के अधिकारियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र शासन ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बैंकिंग सेेक्टर मेंं अमूलचूल परिवर्तन कर दिया है। ऐसे मेंं खाता अपडेट कराने, डीडी बनवाने और चेक सुविधा प्राप्त करने के लिए डिजिटल मोड से काम लिया जा रहा है, लेकिन बुजुर्गों को इसमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देखा गया है कि अधिकांश बैंकों में सीनियर सिटीजन के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे मेंं उन्हें घंटो लाइन खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

कई बार उन्हें मायूस होकर भी लौटना पड़ता है। इस तरह लगातार शिकायतें सामने आने के बाद आरबीआई ने 70 साल के बुजुर्ग और दिव्यांगों को घर पहुंच सेवा प्रदान करने के लिए बैंकोंं को स्पष्ट निर्देश जारी किया है। इस तरह के नए नियम लागू होने से सीनियर सिटीजनोंं ने राहत की सांस ली है।

Home / Dhamtari / RBI ने बैंकों को दिया आदेश, बुजुर्गों को अब घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो