हाथियों ने मचाया खेतों में उत्पात, लोगों ने भागकर बचाई जान

Anjalee Singh | Publish: May, 11 2019 06:15:00 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

गरियाबंद-उड़ीसा के जंगल से भटक कर दो जंगली हाथी मगरलोड क्षेत्र में पहुंच गए है। इन्होंने हसदा और करेली बड़ी में कई खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाया है। (Elephant In Chhattisgarh)

धमतरी/करेली बड़ी. गरियाबंद-उड़ीसा के जंगल से भटक कर दो जंगली हाथी मगरलोड क्षेत्र में पहुंच गए है। इन्होंने हसदा और करेली बड़ी में कई खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाया है। जंगली हाथी रिहायशी इलाके में न आ जाए, इसके लिए वन विभाग और पुलिस का अमला लगातार उनकी निगरानी कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि पखवाड़ेभर पहले दो जंगली हाथियों ने नगरी-सिहावा अंचल कई खेतों की फसल को नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद अब फिर वे शुक्रवार को भटकते-भटकते मगरलोड क्षेत्र के जंगल में आ गए है। अलसुबह उन्हें करेली बड़ी और हसदा खार में देखा गया। यह बात पूरे गांव में फैल गई। फिर क्या था, उन्हें देखने ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। हाथियों ने खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचाया। इधर, खेतों में हाथियों के उत्पात को देखे हुए सरपंच दुर्गेश यादव ने तत्काल उत्तर सिंगपुर के रेंजर वायके डहरिया को इसकी सूचना दी। करेली बड़ी चौकी में भी पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद से डिप्टी रेंजर आरआर साहू, पीएल लहरे, मुकुंद वाहने आदि पुलिस की टीम के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे और हाथियों को यहां से खदेडऩे का प्रयास शुरू कर दिया।
बाल-बाल बचे किसान

गौरतलब है कि करेली बड़ी में सुबह कुछ किसान दवा का छिडक़ाव करने अपने खेत में गए थे। इस दरम्यान किसान लीलाराम साहू (35) को हाथी ने दौड़ाना शुरू कर दिया। किसी तरह वह भागकर अपनी जान बचाया। इस बीच खेतों में दवा छिडक़ रहे कुछ अन्य किसानों को भी हाथियों ने दौड़ाया। किसी जनहानि की शिकायत नहीं मिली है।

खदेडऩे का प्रयास
वन विभगा के अनुसार दोपहर तक ये हाथी करेली बड़ी के राजा तालाब खार में देखे गए है। विभागीय अमला उन्हें खदेडऩे की पूरी कोशिश कर रहा है। बताया गया है कि ये हाथी पिछले दिनों रिसगांव, खल्लारी, आमझर, चमेदा के जंगल में भी काफी उत्पात मचाए थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned