पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमत को लेकर त्रस्त जनता ने कांग्रेस के बंद को दिया समर्थन

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमत को लेकर त्रस्त जनता ने कांग्रेस के बंद को दिया समर्थन

Deepak Sahu | Publish: Sep, 11 2018 10:00:00 PM (IST) Dhamtari, Chhattisgarh, India

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के भारत बंद के आह्वान के तहत स्व-स्र्फूत बंद रहा।

धमतरी. पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के भारत बंद के आह्वान के तहत सोमवार को धमतरी, कुरूद, नगरी, भखारा, मगरलोड, आमदी में स्व-स्र्फूत बंद रहा। अधिकांश दुकानों का शटर नहीं खुला। कांग्रेसी कार्यकर्ता विभिन्न वाहनों में सवार होकर बंद को सफल कराने में जुट रहे। इस दौरान कहीं से भी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है।

देश में पेट्रोल और डीजल कीमतों के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने तथा राफेल विमान घोटाला के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद का असर पूरे धमतरी जिले में देखने को मिला। उल्लेखनीय है कि अभी छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल पर 25 प्रतिशत वैट लगता है। राज्य के राजस्व का करीब 29 प्रतिशत हिस्सा इसी से आता है। यह रकम 3 हजार 277 करोड़ रुपए से अधिक की है। पेट्रोल-डीजल में आज यही बड़ी महंगाई का कारण बना हुआ है, जिसके विरोध में सोमवार को धमतरी समेत पूरे देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ता सडक़ में उतर आए। शहर में सुबह 9 बजे से कांग्रेस के कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने के लिए जुट गए थे। अर्जुनी मोड़ से विधायक गुरूमुख सिंह होरा, पीसीसी कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल और कार्यवाहक अध्यक्ष शरद लोहाना की अगुवाई में कार्यकर्ता विभिन्न मोटर साइकिल में सवार होकर शहर की दुकानों को बंद कराने निकल पड़े। इसके अलावा अनेक चार पहिया वाहनों में सवार होकर कांग्रेसियों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में घूम-घूमकर दुकानें बंद कराई।

 

bharat band

इस बंद को शहर में माकपा, बसपा, सपा समेत अन्य राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दिया था, जिसके कार्यकर्ता हाथों में पार्टी का झंडा लेकर महंगाई के विरोध में दुकानदारों से समर्थन मांगते रहे। गौरतलब है कि पहली बार शहर में सैकड़ों की संख्या में बंद समर्थकों के सडक़ में उतर जाने से शहर चमाचम बंद हो गया। सिनेमा, पेट्रोल पम्प, पीजी कालेज भी बंद रहे। बंद के दौरान जगह-जगह नुक्कड़ सभा कर प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों में पूर्व विधायक हरषद मेहता, पीसीसी सचिव आनंद पवार, मोहन लालवानी, हरमिंदर छाबड़ा, मदन मोहन खंडेलवाल, नीशु चन्द्राकर, पंकज महावर, विजय देवांगन, अशरफ रोकडिय़ा, वसीम कुरैशी, योगेश लाल, नरेश जसूजा, राजेश चन्द्राकर, रफीक इत्रवाले, आलोक जाधव, रेहान विरानी, गौतम वाधवानी, मोहित पवार, अवैश हाशमी, राकेश मौर्य, विक्रांत शर्मा, आदिल खान, देवेन्द्र जैन, रूपेश राजपूत अन्य कांग्रेसी मौजूद थे।

कुरूद भी रहा चमाचम बंद
कुरूद. महंगाई के विरोध में कुरूद भी चमाचम बंद रहा। यहां कार्यकर्ता सुबह से ही बंद को सफल बनाने के लिए निकल पड़े थे। पूर्व विधायक डा. चन्द्रहास साहू, जिला पंचायत सदस्य नीलम चन्द्राकर, रामेश्वर साहू, रजत चन्द्राकर, तपन चन्द्राकर, देवव्रत साहू, निरंजन साहू, दुर्गेश साहू, आशीष शर्मा, घनश्याम चन्द्राकर, संजय चन्द्राकर, चन्द्रकांत चन्द्राकर समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता गिरता रूपया महंगा तेल, मोदी सरकार हो गई फेल के नारे लगाते घूमते रहे। नगर पंचायत आमदी में भी नारबोद एवं रामधुनी पर्व होने के बावजूद बंद को व्यापक समर्थन मिला। नगर कांग्रेस अध्यक्ष मनोज साहू की अगुवाई में ओंकार साहू, हेमंत साहू, व्यास नारायण निषाद, गजेन्द्र कुंभकर, चन्द्रशेखर ठाकुर, राकेश साहू, रमेश साहू, रवि साहू, युवराज, अर्जुन साहू, तुलेश साहू, महेन्द्र साहू, होरीलाल, अशोक कोसरिया, प्रकाश साहू समेत अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने के लिए घूमते रहे। यहां भी बंद से सामान्य जन जीवन पर काफी असर पड़ा।

 

bharat band

विरोध स्वरूप बाइक को लगाई फांसी
नगरी. जिले के वनांचल नगरी में महंगाई के विरोध स्वरूप कांग्रेसियों ने मोटर साइकिल को फांसी के फंदे में लटका कर प्रदर्शन किया। यहां सुबह से ही ब्लाक अध्यक्ष कैलाश प्रजापति की अगुवाई में कार्यकर्ता शहर को बंद कराने निकल पड़े थे। बजरंग चौक में नुक्कड़ सभा कर भाजपा सरकार को जमकर कोसा। इस मौके पर पूर्व मंत्री माधव सिंह ध्रुव, पूर्व विधायक अशोक सोम, अंबिका मरकाम, बिंदा नेताम, टेश्वर सिंह ध्रुव, पेमन स्वर्णबेर, राजेन्द्र सोनी, किशन गजेन्द्र, राघवेन्द्र ठाकुर समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शहर बंद कराने में सक्रिय रहे।

बैलगाड़ी में निकले कांग्रेसी
भखारा. नगर पंचायत भखारा में महंगाई का विरोध करने कांग्रेसी बैलगाड़ी में सवार होकर निकले। नगर पंचायत अध्यक्ष विनोद साहू, वरिष्ठ नेता भरत नाहर, डा. मुकेश कोसरे, अनिरूद्ध साहू बैलगाड़ी तथा साइकिल में सवार होकर शहर का भ्रमण कर दुकानों को बंद कराते रहे। इस अवसर पर ब्लाक अध्यक्ष किशुन निर्मलकर, दयाराम साहू, शारदा साहू, प्रवीण कोसरे, लालजी साहू, ललित जैन, प्रेमा बाई साहू, यशोदा साहू, सुशीला निर्मलकर, बिट्टू गौर, ओंकार राव, गैंदराम साहू, दिनेश यादव मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned