scriptSBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब बिना ATM कार्ड से भी निकाल सकेंगे पैसे, शुरू हुई ये नई सुविधा | Good News: Now you can withdraw money without ATM card by Yono app | Patrika News
धमतरी

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब बिना ATM कार्ड से भी निकाल सकेंगे पैसे, शुरू हुई ये नई सुविधा

SBI ने अपने उपभोक्ताओं के लिए योनो एप स्कीम लांच किया है। इसके तहत अब ऑनलाइन खरीददारी के लिए आम उपभोक्ताओं को एटीएम की जरूरत नहीं पड़ रही है।

धमतरीMar 19, 2019 / 12:19 pm

Deepak Sahu

sbi news

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब बिना ATM कार्ड से भी निकाल सकेंगे पैसे, शुरू हुई ये नई सुविधा

धमतरी. देशभर में लगातार एटीएम और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदी करने पर एटीएम फ्राड की घटनाये लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसी घटनाओं को गंभीरता से देखते हुए SBI ने अपने उपभोक्ताओं के लिए योनो एप स्कीम लांच किया है। इसके तहत अब ऑनलाइन खरीददारी के लिए आम उपभोक्ताओं को एटीएम की जरूरत नहीं पड़ रही है। उपभोक्ता सीधे अपने मोबाइल से व्यापारियोंं को ई-पमेंट कर रहे हैं। बताया गया है कि यह सुविधा शुरू होने से जिले के 40 फीसदी उपभोक्ताओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि एटीएम और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदी करने पर एटीएम फ्राड की घटनाओं में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो गई है। एसबीआई ने इसे गंभीरता से लिया और उपभोक्ताओं को ऐसे फ्राड से बचाने के लिए योनो कैश एप लांच किया है। बैंक अधिकारियोंं की मानेंं तो बैंकिंग क्षेत्र में यह सुविधा देने वाला एसबीआई पहला बैंक बन गया है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले उपभोक्ताओं को अपने खाते को इस एप से जोडऩा होगा।

sbi news

इसके लिए उन्हें अपने एंड्राइड मोबाइल में योनो एप इंस्टाल कर छह अंको का पिन नंबर बनाना होगा। इसके बाद एप में योनो-ने ऑप्शन में क्लिक करना होगा और वहां धनराशि भरना होगा। ओके का बटन दबाने के साथ ही मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी का मैसेज आएगा, जिसके बाद एटीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित योनो को क्लिक करते ही व्यापारी को इसका शत-प्रतिशत पेमेंट हो जाएगा।

धमतरी जिले में एसबीआई के 7 शाखाएं संचालित हो रही हैं, जहां करीब 5 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इनमें से 90 फीसदी उपभोक्ताओं के पास एटीएम, डेेबिट कार्ड और रूपे कार्ड हैं। इसके अलावा 50 फीसदी उपभोक्ता ऐसे हैं, जो ऑनलाइन लेन-देन के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हैं, जिन्हें इसका लाभ भी मिल रहा है।

Home / Dhamtari / SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब बिना ATM कार्ड से भी निकाल सकेंगे पैसे, शुरू हुई ये नई सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो