scriptस्वास्थ्य विभाग की अनिवार्यता के बावजूद शादी के पहले नही हो रहा सिकलसेल कुंडली का मिलान | Government made compulsory Sickle cell test before marriage | Patrika News
धमतरी

स्वास्थ्य विभाग की अनिवार्यता के बावजूद शादी के पहले नही हो रहा सिकलसेल कुंडली का मिलान

डॉक्टरों की मानें तो यदि पति-पत्नी दोनों सिकलसेल से पीडि़त हैं, तो बच्चों में निश्चित रूप से यह बीमारी आती है।

धमतरीJun 02, 2018 / 11:10 am

Deepak Sahu

sickle cell

धमतरी जिला सिकलसेल की बीमारी को लेकर काफी संवेदनशील है। लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हद तो यह है कि सरकारी मंडप में होने वाली शादियों में भी नियम का पालन नहीं किया जा रहा है।

सिकलसेल नियंत्रण के लिए शादी से पहले वर-वधु के सिकलसेल कुंडली मिलान को स्वास्थ्य विभाग ने अनिवार्य किया है, लेकिन विडंबना यह है कि सरकारी मंडप में होने वाली शादियों में इस निर्देश का पालन नहीं हो रहा है। पिछले 13 सालों में महिला बाल विकास विभाग ने 1 हजार 93 जोड़ों का सामूहिक विवाह करवाया है, विडंबना यह है कि इसमें से एक भी जोड़े की सिकलसेल कुंडली का मिलान नहीं किया गया।

धमतरी. धमतरी जिला सिकलसेल की बीमारी को लेकर काफी संवेदनशील है। लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हद तो यह है कि सरकारी मंडप में होने वाली शादियों में भी नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। वर्ष 2005 से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित हैं, तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत महिला बाल विकास विभाग 1370 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य के विरूद्ध 1093 जोड़ों का विवाह हुआ, लेकिन अधिकारियों ने इनकी सिकलसेल कुंडली के मिलान की जहमत नहीं उठाई।

डॉक्टरों की मानें तो यदि पति-पत्नी दोनों सिकलसेल से पीडि़त हैं, तो बच्चों में निश्चित रूप से यह बीमारी आती है। यदि पति-पति में से एक इस रोग से पीडि़त है तो बच्चों में इस बीमारी के आने की आशंका 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। मामा-बुआ, मौसी-बड़ी जैसी रिश्तेदारी में विवाह होने पर इस बीमारी की आशंका शत प्रतिशत रहती है। आने वाली पीढ़ी को इस बीमारी से बचाने के लिए शादी से पहले सिकलसेल कुंडली मिलान करना अनिवार्य है।

सीएमएचओ डीके तुर्रे ने बताया कि यह अपनी संतान को स्वस्थ रखने और उसके जीवन-मरण का सवाल है। ऐसे में लोगों को शादी से पहले सिकलसेल कुंडली का अवश्य ही मिलान करना चाहिए।

महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी हरिकीर्तन राठौर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सिकलसेल कुंडली मिलान करने के लिए कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।

Home / Dhamtari / स्वास्थ्य विभाग की अनिवार्यता के बावजूद शादी के पहले नही हो रहा सिकलसेल कुंडली का मिलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो