scriptअगर आप भी हैं सोशल मीडिया पर एक्टिव तो पढ़े पूरी खबर, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे पकड़ेगा टैक्स चोरी | Income Tax Department Caught tax evasion by software Chhattisgarh | Patrika News
धमतरी

अगर आप भी हैं सोशल मीडिया पर एक्टिव तो पढ़े पूरी खबर, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे पकड़ेगा टैक्स चोरी

लगातार मिल रही शिकायत के बाद अब इनकम टैक्स विभाग ने टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर निगरानी रखने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है।

धमतरीApr 20, 2019 / 04:05 pm

Bhawna Chaudhary

income tax news

अगर आप भी हैं सोशल मीडिया पर एक्टिव तो पढ़े पूरी खबर, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे पकड़ेगा टैक्स चोरी

धमतरी. लगातार मिल रही शिकायत के बाद अब इनकम टैक्स विभाग ने टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर निगरानी रखने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इससे अधिकारी संबंधित व्यक्ति के सोशल मीडिया से जुड़कर उनके बैंक खाते समेत अन्य दस्तावेजों की पूरी तरह से निगरानी करेंगे।

केन्द्र सरकार ने टैक्स चोरी की बढ़ती घटनाओं को गंभीरता से लिया है। सूत्रों की मानेंं तो जिले में भी टैक्स चोरी का मामला सामने आया था, हालांकि जांच के बाद कोई सबूत नहीं मिलने से व्यापारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। ऐसे में शासन ने इस पर लगाम कसने के लिए इंटर प्रोजेक्ट इनसाइट सॉफ्टवेयर लांच किया है। अधिकारियों की मानेंं तो यह सॉफ्टवेयर करदाता की आय-व्यय का डाटा खुद ही तैयार कर लेगा।

उल्लेखनीय है कि आयकर रिटर्न दाखिल करते समय व्यापारियों को अपना पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार कार्ड नंबर समेत अन्य दस्तावेजों का पूरा डिटेल देना होता है। देखा गया है कि व्यापारी मैनीअली आयकर रिटर्न दाखिल करते समय कुछ जानकारियोंं को छिपा लेता है। आयकर विभाग मेंं भी मैनुअली काम होने से अधिकारी बारीकी से इसकी जांच नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कई आयकर दाता टैक्स चोरी करने में सफल भी हो जाते हैं।

Home / Dhamtari / अगर आप भी हैं सोशल मीडिया पर एक्टिव तो पढ़े पूरी खबर, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे पकड़ेगा टैक्स चोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो