scriptप्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया बनी सरकार की यह योजना, मरीजों से हो रही लूट | Private hospital targeting patient in name of Ayushman Bharat Scheme | Patrika News
धमतरी

प्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया बनी सरकार की यह योजना, मरीजों से हो रही लूट

आयुष्मान भारत योजना प्राइवेट अस्पताल संचालकों के लिए कमाई का जरिया बन गया है।

धमतरीNov 02, 2019 / 01:25 pm

Akanksha Agrawal

प्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया बनी सरकार की यह योजना, मरीजों से हो रही लूट

प्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया बनी सरकार की यह योजना, मरीजों से हो रही लूट

धमतरी. आयुष्मान भारत योजना प्राइवेट अस्पताल संचालकों के लिए कमाई का जरिया बन गया है। यहां 5 लाख रुपए तक नि:शुल्क इलाज शुरू होने से पहले ही सोनोग्राफी खून, ब्लड आदि की जांच के नाम पर गरीब मरीजों से हजारों रुपए वसूल लिया जाता है। पिछले एक साल में करीब 40 हजार मरीज इस योजना के तहत अपना इलाज करा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि कैंसर, बे्रन समेत अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में हजारों रुपए खर्च हो जाता है। गरीब वर्ग इस तरह की बीमारियां होने पर वे आर्थिक परेशानियों के चलते समय पर अपना इलाज नहीं करा पाते। कई बार इससे उनकी मौत हो जाती है। केन्द्र सरकार ने उनको बेहतर आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने केे उद्ेश्य से आयुष्मान भारत योजना शुरू किया है। जिले में इस योजना के 1 लाख 45 हजार हितग्राही हैं। इलाज के लिए जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र और 23 प्राइवेट अस्पताल अनुबंधित हैं। यहां अब तक 40 हजार मरीज लाभान्वित हो चुके हैं। जब से यह योजना शुरू है, तब से अधिकांश प्राइवेट अस्पताल संचालकों ने अपनी पॉलिसी ही चेंज कर कमाई का जरिया बना लिया है।

सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि आयुष्मान योजना का लाभ हितग्राहियों को मिल रहा है। अस्पताल में भर्ती होने पर ही इसका लाभ मिलता है।

Home / Dhamtari / प्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया बनी सरकार की यह योजना, मरीजों से हो रही लूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो