Operation Monsoon: अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के कई शहरों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

आगामी 24 घंटे में जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाकों में कहीं तेज तो कहीं पर हल्की बारिश (Operation Monsoon) दर्ज की गई है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 12 Jun 2020, 03:59 PM IST

नगरी. उम्मीद के मुताबिक मानसून (Operation Monsoon)अच्छी रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है। राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। 120 किमी की रफ्तार से चले आंधी तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश और पूर्वी छत्तीसगढ़ में एक द्रोणिका बनी हुई है जिसके चलते पिछले कुछ दिनों में मौसम में परिवर्तन आ रहा है। इस कड़ी में आसमान में काले बादल छा गए और देखते ही देखते 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने लगी। करीब 10 मिनट के तूफान जमकर कहर बरपाया।

आज भी हो सकती है बारिश
उधर, मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बंगाल की खाड़ी में बने तगड़े सिस्टम के चलते मौसम परिवर्तन हो रहा है। ऐसे में आगामी 24 घंटे में जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना (Weather alert) बनी हुई है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाकों में कहीं तेज तो कहीं पर हल्की बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उत्तर मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

एक द्रोणिका पाकिस्तान से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर उत्तर राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा होते हुए गुजर रही है । इन मौसमी तंत्र को देखते हुए प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned