scriptहॉस्पिटलिटी ट्रेड टै्रनिंग लेकर कर पछता रहे युवा, नौकरी बड़े शहरों और विदेशों में | Youth regretting hospitality trade training, not getting jobs | Patrika News
धमतरी

हॉस्पिटलिटी ट्रेड टै्रनिंग लेकर कर पछता रहे युवा, नौकरी बड़े शहरों और विदेशों में

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक संस्था के माध्यम से हॉस्पिटलिटी ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए 1.10 करोड़ रूपए खर्च कर दिया गया है, लेकिन इसका अपेक्षित परिणाम नहीं आ रहा है। (Chhattisgarh)

धमतरीMay 09, 2019 / 03:08 pm

Anjalee Singh

jobs

हॉस्पिटलिटी ट्रेड टै्रनिंग लेकर कर पछता रहे युवा, नौकरी बड़े शहरों और विदेशों में

धमतरी. मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक संस्था के माध्यम से हॉस्पिटलिटी ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए 1.10 करोड़ रूपए खर्च कर दिया गया है, लेकिन इसका अपेक्षित परिणाम नहीं आ रहा है। (Chhattisgarh) 

उल्लेखनीय है कि पढ़े-लिखे युवाओं को शासकीय नौकरी के पीछे न भागना पड़े, इसके लिए शासन ने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है। धमतरी जिले में इस योजना के तहत सन्-2012 से कम्प्यूटर, सुरक्षा गार्ड, सिलाई मशीन, प्लम्बर, एसी रिपेयरिंग समेत अन्य ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हॉटलों में काम करने के लिए युवाओं की मांग अधिक है, इसलिए जिले में हॉस्पिटलिटी ट्रेड में भी एक संस्था द्वारा युवक और युवतियां का प्रशिक्षित किया जा रहा है। यहां उनके लिए रहने, खाने-पीने आदि की सुविधाएं है। बालोद, बस्तर, सरगुजा, रायपुर समेत पूरे राज्यभर से युवा यहां आते हैं। दो महीने तक उन्हें हॉटल में होने वाले कार्यों की पूरी जानकारी दी जाती है। साथ ही प्रशिक्षकों द्वारा उन्होंने ट्रेंड भी किया जाता है। प्रशिक्षण लेने के बाद प्लेसमेंट नहीं होने से आधिकांश युवाओं को मायूस होकर घर लौटना पड़ता है।

हॉस्पिटलिटी ट्रेड में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को नौकरी आसानी से मिली जाती है। संस्था द्वारा प्लेसमेंट कराया जाता है। शैलेन्द्र गुप्ता, अधिकारी मुख्यमंत्री कौशल विकास विभाग

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Dhamtari / हॉस्पिटलिटी ट्रेड टै्रनिंग लेकर कर पछता रहे युवा, नौकरी बड़े शहरों और विदेशों में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो