scriptजिले को मिले 17 नए डॉक्टर, काम करेंगे कितने पता नहीं | 17 new doctors received from district, how many will work | Patrika News
धार

जिले को मिले 17 नए डॉक्टर, काम करेंगे कितने पता नहीं

एनएचएम से नियमित में कम वेतन और सरकारी नौकरी नहीं करने वाले डॉक्टर छोड़ सकते हैं अस्पताल

धारNov 07, 2019 / 11:54 am

atul porwal

जिले को मिले 17 नए डॉक्टर, काम करेंगे कितने पता नहीं

जिले को मिले 17 नए डॉक्टर, काम करेंगे कितने पता नहीं

धार.
प्रदेश भर की स्वास्थ्य सेवाएं सुधारने के लिए 547 नए डॉक्टरों की भर्ती हुई। हालांकि ये पीएससी के मार्फत हुई, लेकिन सरकार को उम्मीद है कि इससे सरकारी अस्पतालाओं के इंतजाम सुधर जाएंगे। हालांकि पेंच यह भी है कि एनएचएम पर उंचे वेतन पर काम कर रहे डॉक्टरों को नियमित होने के बाद कम वेतन मिलने और लंबे समय तक सरकारी नौकरी नहीं करने के कारण कई डॉक्टर नियमित सेवाएं देने से पीछे हट सकते हैं। प्रदेश भर के लिए 547 की नई भर्ती में धार जिले को 17 नए डॉक्टर मिले, जिनमें तीन डॉक्टर जिला अस्पताल के शामिल हैं। इन 17 डॉक्टरों में कई पहले से सरकारी सेवाएं दे रहे हैं, जो एनएचएम की भर्ती में हैं। बता दें कि एनएचएम से लगे पीजी(पोस्ट ग्रेज्युएट) स्टेटस के डॉक्टरों को 1.10 लाख से 1.25 लाख रुपए वेतन मिलता है, जबकि इस केटेगरी के नियमित डॉक्टरों का वेतन महज 56 हजार रुपए महीना होता है।
गौरतलब है कि जिले भर में पूर्व से 90 द्वितीय श्रेणी तथा 19 प्रथम श्रेणी डॉक्टर कार्यरत हैं। द्वितीय श्रेणी डॉक्टरों में ६२ जिले भर के तो 28 जिला अस्पताल के शामिल हैं। जबकि प्रथम श्रेणी डॉक्टरों का जिले वार व जिला अस्पताल का क्रमवार आंकड़ा 13 व 6 है। स्वीकृत पद को देखें तो द्वितीय श्रेणी के 129 डॉक्टर हैं, जिनमें से पदस्थ 90 हैं तथा प्रथम श्रेणी के स्वीकृत पद 114 है, जिनमें से पदस्थ केवल 19 है। जिला अस्पताल जिले भर की बड़ी सेवाओं के लिए है, जहां प्रथम श्रेणी डॉक्टरों की स्थिति काफी खराब है। धार जिला अस्पतताल में पहले दर्जे के डॉक्टरों के स्वीकृत पद 35 है, जबकि पदस्थ केवल 6 डॉक्टर हैं। ऐसे में स्थिति बिगडऩे पर जिला अस्पताल में आए दिन विवाद होते रहते हैं। यही हाल जिले भर के सरकारी अस्पतालों का भी है। जिले भर के लिए प्रथम श्रेणी डॉक्टरों के 79 पद स्वीकृत हैं, जबकि पदस्थ केवल 13 हैं। सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक जनता को बीमारी से राहत देने के लिए सरकारी सेवाओं में जिले भर में 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 46 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 400 उप स्वास्थ्य केंद्र, तीन शहरी स्वास्थ्य केंद्र, एक सिविल अस्पतला व एक जिला अस्पताल हैं। धार काफी बड़ा जिला है, जहां बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अस्पतालों की कमी नहीं, लेकिन डॉक्टरों और संसाधनों की कमी के कारण मरीजों को मजबूरन निजी अस्पतालों में मोटा खर्च करना पड़ता है।
जिला अस्पताल को मिला जनरल सर्जन
नई भर्ती से जिला अस्पताल का लंबे समय से खाली पड़ा जनरल सर्जन का पद भरने की संभावना है। जिला अस्पताल में डॉ. कमलेश कुमार अहिरवार के रूप में जनरल सर्जन की पोस्टिंग हुई है। पद भरने की संभावना डॉ. अहिरवार की ज्वाइनिंग पर आ टिकी है। नई भर्ती में बड़ी अच्छी बात यह रही कि जिला अस्पताल में एनएचएम भर्ती पर काम कर रहे डॉ. रितेश पाटीदार पीएससी में टॉपर रहे। इनकी भर्ती जिला अस्पताल में ही रखी गई है, जबकि जिला अस्पताल में पूर्व से पदस्थ इनकी पत्नी डॉ. शर्मिला को भी नई भर्ती में जिला अस्पताल ही मिला है।

Home / Dhar / जिले को मिले 17 नए डॉक्टर, काम करेंगे कितने पता नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो