scriptकृषि मंत्री यादव ने हितग्राहियों को बांटे लाभ पत्र | Agriculture Minister Yadav distributed benefit letter to the beneficia | Patrika News
धार

कृषि मंत्री यादव ने हितग्राहियों को बांटे लाभ पत्र

अधिकारियों ने योजनाओं की दी जानकारी

धारFeb 17, 2020 / 12:58 am

shyam awasthi

कृषि मंत्री यादव ने हितग्राहियों को बांटे लाभ पत्र

किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र एवं सम्मान पत्र धामनोद मंडी प्रांगण में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत दिए गए ।

धामनोद. कुछ लोग भ्रमित कर किसानों को भडक़ाते हैं, लेकिन अब किसान समझदार है जो हर किसी के बहकावे में आने वाला नहीं है । क्योंकि उसने जो भरोसा हम पर किया है, उस पर अब हम खरे उतरकर कार्य कर रहे हंै । धरमपुरी विधायक पांचीलाल मेड़ा ने कृषि उपज मंडी में आयोजित कार्यक्रम में कही। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र एवं सम्मान पत्र देने को लेकर धामनोद मंडी प्रांगण में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत हो रहे कार्यक्रम में दिए गए । कृषि मंत्री सचिन यादव के द्वारा हितग्राहियों को लाभ पत्र बांटे गए ।
धार से आए अधिकारियों के द्वारा योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में क्षेत्रीय कृषि बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, समितियां सहकारी बैंक व राष्ट्रीय बैंक इसमें जो किसान ऋण लिया है । उसमें 31 मार्च 2018 की स्थिति में ऋण माफ होगा । जिनका बकाया हो इस योजना में जनप्रतिनिधि आयकर दाता, शासकीय अधिकारी, कर्मचारी व 15 हजार से अधिक पेंशनर आने वाले व्यक्ति पात्र नहीं होंगे । हर जनपद में दो सूची चस्पा की गई थी । जिले में हजारों फार्म भरे हुए हैं । यह योजना 3 चरणों में लागू की जा रही है जिसका अब दूसरा चरण प्रारंभ हो गया है ।कृषि मंत्री सचिन यादव ने बताया कि पूर्व में भाजपा के शासन में शिवराज सिंह चौहान खाली खजाना छोड़ गए थे । प्रदेश बेरोजगारी, किसान आत्महत्या के मामले में अव्वल दर्जे पर जा चुका था, लेकिन हमारी सरकार अब विरासत में मिले खाली खजाने को भरने के काम में लगी है । कांग्रेस की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए यादव ने बताया कि अब प्रदेश सरकार किसानों के लाभ के लिए दो पहलू पर काम कर रही है । पहला फ सल का लागत मूल्य कम करना और दूसरा उपज का सही मूल्य कैसे मिले इस दिशा में प्रतिदिन काम किया जा रहा है । लागत मूल्य कम करने के लिए सरकार ने बिजली के बिल को आधा करने जैसे अहम कदम उठाए हैं । साथ ही कृषि यंत्रों की सब्सिडी बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी है ।
मंच पर मौजूद अधिकारियों को साथ-साथ किसानों को मंच पर आमंत्रित किया गया । वहां उन्हें साफा पहनाकर सम्मान पत्र दिया गया । मौजूद किसानों ने सरकार की प्रशंसा की तथा ऋण माफी के प्रमाण पत्र स्वीकृत किए । जानकारी मयंक इंदुरकर ने दी।
दिखी लापरवाही
किसानों के लिए भोजन की व्यवस्था बेहतर की गई थी, लेकिन उन्हें भोजन कराने के लिए उपयुक्त जगह का चयन नहीं किया गया था । भोजन बनने के बाद ताबड़तोड़ टेंट लगवाया व साफ -सफाई कर भोजन की व्यवस्था कराने के लिए जगह की गई। कार्यक्रम में अधिकारियों की जमकर लापरवाही देखी गई ।
विधायक ने रखे प्रस्ताव
धरमपुरी विधायक मेडा ने धामनोद की उपलब्धियां गिनाते हुए कई प्रस्ताव रखें । उन्होंने बताया कि धामनोद बड़ा व्यवसाय केंद्र है । यहां पर और नालछा ब्लॉक में उन्होंने कृषि मंत्री से कोल्ड स्टोरेज खोलने की मांग की । साथ-साथ भंडारण के लिए वेयरहाउस एंव डेवर मार्ग पर रोड निर्माण की मांगों के बारे में कृषि मंत्री को अवगत कराया ।

Home / Dhar / कृषि मंत्री यादव ने हितग्राहियों को बांटे लाभ पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो