scriptजरूरतमंद को जागरूक होकर आगे आना होगा : बघेल | Beneficial conference | Patrika News
धार

जरूरतमंद को जागरूक होकर आगे आना होगा : बघेल

विधायक ने 1485 हितग्राहियों को हितलाभ किए वितरित

धारJun 14, 2018 / 01:08 am

रमेश वैद्य

dhar news

जरूरतमंद को जागरूक होकर आगे आना होगा : बघेल

धार. विधायक नीना वर्मा ने बुधवार को यहां मिलन महल में जनपद पंचायत की ओर से संयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत समारोह में कहा कि सरकार अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ावर्ग के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही हैं। इन योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक पहुंचाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जरूरतमंद व्यक्तियों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक होकर आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान पंजीकृत श्रमिकों को कार्ड दिया जाएगा। इसके माध्यम से विभिन्न मदों में लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर जनपद पंचायत सीइओ एमएल काग ने स्वागत भाषण दिया। संचालन अरुण बोडा ने किया। समारोह में जनपद पंचायत अध्यक्ष रेशमबाई वर्मा, एसडीएम शंकरलाल सिंगाडे, नगर पालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया उपस्थित थे।
खाद्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 45 महिलाओं को गैस चूल्हा, टंकी तथा रेग्यूलेटर एवं पाइप प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना में 70 परिवारों को राष्ट्रीय बचत पत्र और राजस्व विभाग की ओर से 200 गरीब मकान धारकों पट्टे बांटे गए। मुख्य अतिथि ने आदिवासी वित्त विभाग की स्वरोजगार योजना में 2 हितग्राहियों को ऋण भी प्रदान किया।
किसी को चेक तो किसी को मिले मिनी किट
विधायक नीना वर्मा ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत 148 5 हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। इसमें श्रम विभाग के 8 हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि, 9 हितग्राहियों को अंत्येष्टि सहायता, 950 हितग्राहियों को पंजीयन कार्ड तथा सामाजिक न्याय विभाग की ओर से मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा तथा कल्याणी पेंशन योजना के तहत 149 हितग्राहियों को लाभान्वित किया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 5 स्व-सहायता समूहों को ऋण के चेक दिए। स्वास्थ विभाग की प्रसूति सहायता के अंतर्गत 5 महिलाओं को चेक बांटे। कृषि विभाग की मिनी किट योजना में 42 किसानों को बीज मिनी किट दिए गए।
मनावर. मध्यप्रदेश शासन की असंगठित मजदूर योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को इस योजना से पंजीकृत कर उन्हें इसका लाभ देकर मुख्यमंत्री ने गरीबों को उपकृत करने का कार्य किया है। इस योजना से श्रमिकों को तुरंत लाभ मिलता है, चाहे वह किसी भी क्षेत्र में काम करता हो। इन असंगठित मजदूरों को बिजली भी एक जैसी तय दर पर दी जाएगी। ये बातें मुख्यमंत्री कल्याण योजना के तहत विभिन्न विभागों के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरण कार्यक्रम में विधायक रंजना बघेल ने कही। इस दौरान टिमरनी हरदा से मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण भी हितग्राहियों को दिखाया गया। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के 2211 हितग्राहियों को 8 करोड 8 2 लाख 8 4 हजार 200 रुपए के स्वीकृति पत्र, चैक एवं गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इसमें अंत्येष्टि सहायता के 13 हितग्राहियों को 6 5 हजार के चैक, अनुग्रह सहायता राशि के 12 हितग्राहियों को 24 लाख रुपए, प्रधानमंत्री आवास योजना के 595 हितग्राहियों को 7 करोड 14 लाख रुपए, लाडली लक्ष्मी योजना के 73 हितग्राहियों को 73 लाख रुपए, मातृ वंदना योजना के 1094 हितग्राहियों को 6 5 लाख 6 4 हजार, प्रसुति सहायता योजना के 97 हितग्राहियों को 1 लाख 55 हजार 200 रुपए, उज्ज्वला योजना के 278 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इसके अलावा 48 हितग्राहियों को पट्टे वितरित भी किए गए। कार्यक्रम के दौरान मंच पर एसडीएम बीएस सोंलकी, जनपद सीइओ आरके वाकतरिया, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर पाटीदार, मंडल अध्यक्ष शांतिलाल पाटीदार, मंडी उपाध्यक्ष दशरथ कनेल, पन्नालाल पाटीदार, राजेश तोमर, जनपद सदस्य सुरमा मौर्य, गोपाल पाटीदार आदि मौजूद रहे। संचालन राम शर्मा ने किया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष की अनुपस्थिति चर्चा का विषय रही। बता दें कि आयोजन जनपद पंचायत द्वारा किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो