scriptईरान में एक और अभिनेत्री ने उतारा हिजाब, प्रदर्शनों का दौर जारी | iran protest-2022 Iranian actress Taraneh Alidoosti expresses support | Patrika News
विदेश

ईरान में एक और अभिनेत्री ने उतारा हिजाब, प्रदर्शनों का दौर जारी

Iran Headscarf Protest ईरान में महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद भड़के प्रदर्शन अब सातवें सप्ताह में प्रवेश कर गए हैं। वहीं एक और मशहूर अभिनेत्री ने बिना हिजाब सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर पोस्ट की है।

नई दिल्लीNov 10, 2022 / 03:42 pm

Amit Purohit

Taraneh Alidoosti

Taraneh Alidoosti

ईरान की सबसे मशहूर एक्ट्रेस में से एक तारानेह अलीदूस्ती (Taraneh Alidoosti) ने ईरान के एंटी—हिजाब प्रदर्शनों को अपना समर्थक दिया है। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर बिना हिजाब अपनी एक तस्वीर पोस्ट की। अलीदूस्ती ने पहले भी ईरानी शासन की आलोचना में कई इंस्टाग्राम पोस्ट किए हैं। विरोध शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम पांच महिला ईरानी अभिनेत्रियों ने प्रदर्शनों के साथ एकजुटता में हिजाब के बिना अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं।
अलीदूस्ती पुरस्कार विजेता निर्देशक असगर फरहादी की फिल्मों में एक नियमित स्टार है, जिसमें द सेल्समैन भी शामिल है, जिसने 2017 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म का ऑस्कर जीता था। कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम पर, अभिनेत्री ने ‘किसी भी कीमत’ पर ईरान न छोड़ने की कसम खाई। साथ ही उन्होंने विरोध प्रदर्शन में मारे गए या गिरफ्तार किए गए लोगों के परिवारों का समर्थन किया। विदेशी पासपोर्ट या निवास से इनकार करते हुए कहा, मैं यही रहूंगी और मेरा यहां से जाने का कोई इरादा नहीं है। अलीदूस्ती अपनी किशोरावस्था से ही ईरानी सिनेमा का चेहरा रही है। उन्हें ईरान में महिलाओं के अधिकारों और व्यापक मानवाधिकारों के एक स्पष्ट मुखर रक्षक के रूप में जाना जाता है।
238 की मौत, हजारों गिरफ्तार
अलीदूस्ती का यह कदम तब सामने आया है जब महसा अमिनी की मृत्यु के बाद से हफ्तों के विरोध ने देश को हिलाकर रख दिया है। 22 वर्षीय कुर्द ईरानी महिला की सितंबर के मध्य में तेहरान में नैतिकता पुलिस ने हिजाब न पहनने पर हिरासत में ले लिया था। हिरासत में ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद देशभर में प्रदर्शन भड़क उठे। जगह—जगह हिजाब जलाए जाने लगे। स्थानीय मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि अब तक करीब 328 लोग मारे गए हैं और 14,800 अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है।
हर वर्ग से उठ रही विरोध की आवाज
पिछले दिनों ईरान के बीच सॉकर खिलाड़ी सईद पिरामौन ने दुबई में अमीरात इंटरकांटिनेंटल बीच सॉकर कप में गोल करने का जश्न अलग अंदाज में मनाया था। उन्होंने अपने देश में विरोध प्रदर्शनों के साथ एकजुटता दिखाते हुए गोल दागने के बाद अपने बाल काटने की नकल की। पिछले महीने ईरानी स्टार फुटबॉलर सरदार आजमौन ने प्रदर्शनकारियों का समर्थन करते हुए अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में सुरक्षा बलों की निंदा करते हुए कहा था, ईरान की महिलाओं को आसान शिकार बनाते शर्म करो।
ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी
इंटरनेट को दबाने के सरकारी प्रयासों के बावजूद ईरान से निकलने वाले ऑनलाइन वीडियो राजधानी तेहरान के साथ-साथ देश के अन्य शहरों में भी प्रदर्शनों को दिखा रहे हैं। इस्फहान के पास फिल्माए गए एक वीडियो में आंसू गैस के बादल दिखाई दिए। तानाशाह की मौत का नारा सुना गया। यह ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को निशाना बनाने वाले विरोध प्रदर्शनों में एक आम नारा बन गया है।

Home / world / ईरान में एक और अभिनेत्री ने उतारा हिजाब, प्रदर्शनों का दौर जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो