scriptजरूरतमंद लोगों को भोजन कराने के निर्देश | Instructions to provide food to needy people | Patrika News
धार

जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने के निर्देश

ग्राम पंचायतों के खातों में आई राशि

धारApr 08, 2020 / 11:46 pm

shyam awasthi

जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने के निर्देश

आदिवासी ग्रामीण इलाकों में दिहाड़ी मजदूरों पर दो वक्त की रोटी का संकट मंडरा रहा है । मजदूरी बंद होने से आय के रास्ते भी बंद हो गए है ।

गुजरी . कोरोना महामारी के चलते आदिवासी ग्रामीण इलाकों में दिहाड़ी मजदूरों पर दो वक्त की रोटी का संकट मंडरा रहा है । मजदूरी बंद होने से आय के रास्ते भी बंद हो गए है । ग्राम पंचायतों के बैंक खातों में सरकार ने सीधे राशि डाली है । प्राप्त राशि से प्रत्येक पंचायत को तीस हजार रुपए जरूरतमंद लोगों पर आवश्यतानुसार खर्च करने के सीधे निर्देश है । इधर जनपद सीईओ आरके पालनपुरे का कहना है कि राशि सीधे जनसंख्या के पात्रता अनुसार ग्राम पंचायतों को प्राप्त हो गई है ।
कितनी मिली राशि : जानकारी अनुसार धार जिले को 62 करोड़ 60 लाख 5हजार 754 राशि मिली है । एक ओर कार्यालयीन व्यय के लिए निर्धारित 7.5 प्रतिशत राशि में से अधिकतम तीस हजार रुपए वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन-आश्रय की व्यवस्था कराने के निर्देश है तो दूसरी ओर परिसंपत्तियों के संधारण के लिए 7.5 प्रतिशत राशि भी निर्धारित की गई है । इसमें ग्राम पंचायत की साफ सफफई कराना। वहीं साफ सफाई से संबंधित सामग्री क्रय संबंधी कार्य का प्रावधान है । कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए इस मद में न्यूनतम 2.5 प्रतिशत राशि खर्च की की जाना है एवं सेनेटाइजर मास्क आदि सामग्री खरीदने के भी निर्देश हैं ।
धरमपुरी जनपद में कुल 51 ग्राम पंचायतें है जिन्हें जनसंख्या के आधार पर राशि प्राप्त हुई है । गुजरी ग्राम पंचायत को दो लाख से अधिक की राशि प्राप्त हुई है ।
&गुजरी पंचायत को दो लाख से अधिक की राशि प्राप्त हुई है । तीस हजार की राशि कोरोना महामारी को देखते हुए जरूरतमंद लोगों पर खर्च करना है । कल से जरूरतमंद लोगों की लिस्ट बनाकर इन्हें सुबह-शाम भोजन उपलब्ध कराएंगे।
चंपालाल डिंडोरे सचिव
30 हजार रु. तक खर्च करने के निर्देश
&ग्राम पंचायतों के खातों में सीधे राशि डली है । जनसंख्या के आधार पर पात्रता अनुसार करीबन 80 हजार से लगाकर दो लाख तक की राशि पंचायतों को प्राप्त हुई है । इसमें कोरोना महामारी में 30 हजार तक की राशि खर्च करने के निर्देश है । इसमें जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया कराने के भी निर्देश है । इस राशि से जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जा सकता है।
आरके पालनपुरे
जनपद सीईओ धर्मपुरी

Home / Dhar / जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो