scriptसूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया | Models of information revolution explained through model | Patrika News
धार

सूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया

सूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया
 

धारNov 08, 2019 / 10:09 am

sarvagya purohit

सूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया

सूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया


– तीन से चार विद्यार्थियों के समूह ने मिलकर बनाया मॉडल
धार.
शहर की अग्रणी संस्था दक्ष एकेडमी के बीसीए तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा सूचना प्रसारण की जटील तकनीकों को बहुत ही आकर्षक एवं सरल मॉडल के रूप में प्रदर्शित किया गया। तीन से चार विद्यार्थियों के समूह ने मिलकर एक मॉडल बनाया है, सभी मॉडल थ्रीडी प्रारूप में बनाए गए, जिससे तकनीक को समझना बहुत आसान हो गया। बनाए गए मॉडल में विशेषता यह भी है कि इसमें कम्प्युटर नेटवर्क में किस प्रकार डाटा ट्रांसफर होता है, यह सजिव रूप में दिखाया गया है। और चार्ट के माध्यम से कार्य प्रणाली को भी समझाया गया है।
कम्प्युटर नेटवर्क के सिद्धांतों को समझाने का ये अनोखा प्रयास विद्यार्थियों को कठिन विषय समझाने में बहुत सहायता मिलेगी। विद्यार्थियों को प्रेरित करने में शिक्षकगण आयुषी गुप्ता एवं प्रवीण मिश्रा का विशेष योगदान रहा। विशेषज्ञों द्वारा अवलोकन पश्चात् हर्ष, कुलदीप एवं आषिष के टोपोलॉजी मॉडल को प्रथम स्थान एवं योगिना, शिवानी, निशा के नेटवर्क प्रकार मॉडल को द्वितीय स्थान दिया गया।
———-


परमाणु अस्त्र का प्रयोग मानवता के लिए अभिशाप
धामनोद.
शासकीय महाविद्यालय, धामनोद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती व्याख्यानमाला कार्यक्रम के अंतर्गत सहायक प्राध्यापक प्रोफेसर अभयसिंह मंडलोई ने “पर्यावरण” के प्रति गांधीजी के विचार रखें । आपने बताया कि गांधीजी स्वच्छता प्रेमी थे पर्यावरण और प्रकृति से उनका जुड़ाव था, हमें भी पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए ।राजीव गांधी भारत रत्नस्मरण व्याख्यानमाला के अंतर्गत व्याख्याता मोहित सोनी ने “परमाणु अस्त्र मानव सभ्यता के विकास के लिए नहीं” विषय पर कहा कि परमाणु अस्त्र का प्रयोग मानव जाति के लिए विध्वंसक है। देश और समाज के लिए क्रूर अभिशाप है। जापान में नागासाकी और हिरोशिमा में परमाणु हमले का उदाहरण देते हुए बताया कि इतिहास इन विनाशकारी घटनाओं के लिए मानव को कभी माफ नहीं करेगा। आज बहुत से देश परमाणु शक्ति संपन्न हो गए हैं और जरा-जरा सी बात पर परमाणु हमले की धमकी देते हैं, यदि परमाणु हमला हुआ तो विश्व से मानव का अस्तित्व मिट जाएगा। यह जानकारी प्रो. अश्विन सिंह तोमर द्वारा दी गई। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. गुलाब सोलंकी सहित समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा। संचालन सह प्राध्यापिका डॉ. वीणा बर्डे ने किया। आभार सहायक प्राध्यापक डॉ. रमेश रावत ने व्यक्त किया।

Home / Dhar / सूचना क्रांति की तकनीकों को मॉडल के माध्यम से समझाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो