scriptक्षतिग्रस्त पाइप लाइन में नया मोड़, घटिया जोड़ से लीकेज | New twist in damaged pipeline, leakage from inferior joints | Patrika News
धार

क्षतिग्रस्त पाइप लाइन में नया मोड़, घटिया जोड़ से लीकेज

मामला ओंंकारेश्वर परियोजना की चतुर्थ नहर का

धारMay 14, 2021 / 01:05 am

shyam awasthi

क्षतिग्रस्त पाइप लाइन में नया मोड़, घटिया जोड़ से लीकेज

घटिया मटेरियल से किए गए रिपेयर से जॉइंट के उखड़ जाने से पानी बह निकला। 

मनावर. चतुर्थ चरण मुख्य नहर के सी सी पाइप को ग्राम उटावद में संबल ,घन, छेनी से क्षतिग्रस्त किए जाने के मामले में गुरुवार को नहर सिंचाई कमान क्षेत्र के किसानों ने मोर्चा संभाला । ग्राम उटावद के सीसी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त स्थल पर पहुंचे कर पड़ताल की तो किसानों को पता चला कि पूर्व में सीसी पाइप के जो जॉइंट रिपेयर किए गए थे जो घटिया स्तर के मटेरियल का उपयोग करने के कारण पानी का प्रेशर नहीं झेल पाए एवं उखड़ गए एवं पानी लीकेज हो गया । एनवीडीए (नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण) के अधिकारियों ने लीकेज को लेकर अज्ञात शरारती तत्वों की खुराफात बताकर यह प्रचारित किया कि नहर को क्षतिग्रस्त किया गया है। एनवीडी के अधिकारी अपनी खामियों को छिपाने के लिए इस तरह का दुष्प्रचार कर रहे हैं ।
अफसरों की लापरवाही
किसान प्रकाश सेपटा ग्राम कुराड़ा खाल व कमल चोयल ग्राम निगरनी ने बताया कि सीसी पाइप लाइन में कई जगह जॉइंट में कॉलर बनाने के दौरान पाइप के निचले छोर को ऐसे ही छोड़ दिया गया जो पानी का प्रेशर आते ही जॉइंट खुल कर पानी बहने लग गया। नहर निर्माण कंपनी सद्भाव कंस्ट्रक्शन एवं एनवीडीए के अधिकारियों की लापरवाही कोई देखने वाला नहीं है । सीसी पाइपलाइन के ऊपर 4 फीट मिट्टी डालने का नहर निर्माण के डीपीआर में प्रावधान था लेकिन इन अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत के कारण 55 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन नहर के पाइप खुले छोड़ दिए। ऐसे कई कारणों के चलते पानी लीकेज होकर जगह-जगह बह रहा है । बीते वर्ष 2018 के पहले से माइनर नहरों के वाल्व व एअरवाल चोरी हुए हैं ऐसे स्थानों पर वाल्व एवं एअरवाल उपकरणों को अभी तक नहीं लगाया गया है इसका एक उदाहरण अजंदी की माइनर नहर है।
वॉल्व के चेंबर भी नहीं बनाए
मा इनर नहर में लगे वॉल्व के चेंबर भी नहीं बनाए गए हैं। नहर के ऐसे कई स्थानों पर लापरवाही के चलते नहर के उपकरणों की चोरी हो रही है। बीते 7 वर्षों से नहर पाइप जॉइंट का जिस भी स्थल पर रिपेयरिंग होता है । ऐसे सभी रिपेयर किए गए जॉइटों से पानी वापस लीकेज होकर निकल रहा है । नहर की अव्यवस्थाओं को लेकर कृषक दयाराम चोयल , रवींद्र लचेटा, ग्राम बोरुद भूरालाल राठौड़, ग्राम दसवीं अनिल सोलंकी, ग्राम जाजमखेड़ी हीरालाल वास्केल ,ग्राम लोनी राधेश्याम पाटीदार, ग्राम धूल सर विनोद पाटीदार, ग्राम जाटपुर ने मांग की है कि चतुर्थ चरण नहर निर्माण मेंटेनेंस कार्य बीते 7 वर्षों से चल रहा है । लंबे समय से चल रहे इन पाइप ज्वाइंट रिपेयर मेंटेनेंस कार्यों की जांच की जाए तथा जॉइंट कार्यों में घटिया मटेरियल के उपयोग किए जाने के मामले में एनवीडीए के अधिकारियों एवं ठेकेदार की जिम्मेदारी तय कर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

Home / Dhar / क्षतिग्रस्त पाइप लाइन में नया मोड़, घटिया जोड़ से लीकेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो