scriptदस साल से बंद पड़ा था ओटी, चालू हुई तो डेढ़ महीने में हो गए 28 ऑपरेशन | OT was closed for ten years, 28 operations were done in a month and a | Patrika News
धार

दस साल से बंद पड़ा था ओटी, चालू हुई तो डेढ़ महीने में हो गए 28 ऑपरेशन

जिला अस्पताल में प्रतिदिन आते हैं आखों की बीमारी के लगभग ६० मरीज, सीएमएचओ दे रहे सेवा

धारAug 22, 2019 / 11:26 am

atul porwal

दस साल से बंद पड़ा था ओटी, चालू हुई तो डेढ़ महीने में हो गए 28 ऑपरेशन

दस साल से बंद पड़ा था ओटी, चालू हुई तो डेढ़ महीने में हो गए 28 ऑपरेशन

धार.
दस साल से आखों की ओटी(ऑपरेशन थिएटर) बंद पड़ा था। लंबे अंतराल के बाद डेढ़ महीने पहले ओटी चालू हुई तो अब तक 28 ऑपरेशन हो चुके हैं। दरअसल ओटी बंद होने के कारण ऑपरेशन के मरीजों को रेफर करने का सिलसिला जारी था। जबकि सीएमएचओ डॉ. एसके सरल ने इसे चालू करवाकर ऑपरेशन करना शुरू कर दिए। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन आखों की बीमारी से त्रस्त लगभग 60 मरीज आते हैं, जिनमें से एक फीसदी मरीजों को ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है। बता दें कि सीएमएचओ डॉ. सरल नैत्र रोग विशेषज्ञ है, जिन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होने के चलते जिले भर की स्वास्थ्य सेवाओं को पुख्ता करने का काम तो किया ही है साथ ही अपनी कला को जिंदा रखने के लिए प्रतिदिन जिला अस्पताल में आखों के मरीजों से भी रूबरू होते हैं।
4 जुलाई से शुरू हुआ ऑपरेशन का दौर
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक 2009 से बंद पड़ी आखों की ओटी जुलाई २०१९ में शुरू हो सकी। दस साल बाद 4 जुलाई को आखों के तीन मरीजों के ऑपरेशन हुए। इसके बाद यह सिलसिला जारी है, जिसमें 20 अगस्त तक कुल 28 मरीजों के ऑपरेशन हो चुके हैं। सभी ऑपरेशन सीएमएचओ डॉ. सरल ने किए, क्योंकि जिला अस्पताल के नैत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सौरभ बौरासी दो महीने की ट्रेनिंग पर बाहर थे। हालांकि ट्रेनिंग पूरी कर वे लौट आए हैं, जो संभतया सोमवार से वापस ज्वाइन कर लेंगे। सीएमएचओ डॉ. सरल ने बताया कि जिला अस्पताल की आखों की ओटी शुरू होने के साथ बेतरीन बनाने का प्रयास किया है, जहां संसाधनों के अलावा दवाईयों का भी पूरा स्टाक है। डॉ. बौरासी के लौट आने के बाद भी जरूरत पर वे जिला अस्पताल में सेवाएं देते रहेंगे।

Home / Dhar / दस साल से बंद पड़ा था ओटी, चालू हुई तो डेढ़ महीने में हो गए 28 ऑपरेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो