हथियार तस्करी करने वाले गुंडे घोटिया का मकान जेसीबी से किया जमींदोज

गुंडे घोटिया पर 8 अपराध पंजीबद्ध
वृद्ध महिला ने कार्रवाई में भेदभाव का आरोप लगाया

By: shyam awasthi

Published: 27 Feb 2021, 11:55 PM IST

धामनोद ,धार, फाटा, गुजरी. प्रशासन ने अवैध हथियार तस्करी करने वाले कुख्यात गुंडे घोटिया उर्फ दिलीप वर्मा के सरकारी भूमि पर तने मकान को तोड़ दिया। इसे ढहाने का डर था जिसके चलते कई दिनों से ये एक ढाबे में रह रहा था। करीब 4 थानों का पुलिस बल तहसीलदारए नायब तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे । सुबह 10 बजे धामनोद से थाने पर सूचीबद्ध गुंडा लिस्ट के घोटिया का अवैध मकान ढहाना शुरू कर दिया । 2 घंटे में प्रशासन ने कार्रवाई को अंजाम दिया । बताया गया कि गुंडे घोटिया पर 8 अपराध पंजीबद्ध है । कार्रवाई के दौरान राजस्व विभाग का अमला भी मौजूद था ।
दूसरी कार्रवाई में नहीं हटा पाए कब्जा, परिवार ने लगाई गुहार- दूसरी कार्रवाई पलाश चौराहे पर गुरूद्वारे के समीप में हुई । बताया गया कि वहां पर श्मशान घाट के पास कुछ लोगों ने अवैध निर्माण कर रखा था । इसी को लेकर बार.बार विवाद की स्थिति बन रही थी । जिसपर पूरा प्रशासन दलबल के साथ लीलाबाई के यहां पहुंचा । लेकिन वहां पर प्रशासन कार्रवाई नहीं कर पाया । परिवार जनों ने जमकर विरोध किया । ऐसे में पुलिस एवं अन्य विभागीय दल को बैरंग लौटना पड़ा ।
आगे की कार्रवाई के लिए नायब तहसीलदार ने बताया कि सचिव के माध्यम से कार्रवाई को रोकने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएंगे ।
मत तोड़ो मेरे आशियाने को
ग्राम पलाश चौराहे पर कार्रवाई के दौरान बिलखते परिवार जन कार्रवाई स्थल तक पहुंच गए । रोते बिलखते हुए वृद्ध लीलाबाई ने कहा कि एक समय था जब 1 किलो आटा घोलकर अपने दोनों बेटों को पिला देती थी । खुद पेट पर गीला कपड़ा बांधकर सो जाती थी । ऐसे दुख की घड़ी से गुजरे हैं मैंने अकेले ने शासकीय जमीन पर मकान नहीं बनाया । आसपास इशारा करते हुए बताया कि यहां पर सभी दूर ऐसे ही मकान बने हैं । तो फिर मुझ अकेले पर कार्रवाई क्यों कर रहे हो । इस दौरान ग्रामवासी भी मौके पर पहुंचे । बुढी महिला ने पुलिस की ओर इशारा करते हुए कहा कि अचानक कार्रवाई ीक नहीं है । ऐसे में हम लोग कहां जाएंगे जो नींव मकान की हमने रखी है । उसके लिए कड़ी मेहनत से पैसा कमाया है । हम कोई गुंडे बदमाश नहीं जो मकान तोडऩे आ गए । पुलिस बल ने कहां की मकान हम नहीं तोडऩे आए हैं हम सुरक्षा की दृष्टि से आए हैं । यह तहसीलदार और नायब तहसीलदार की ओर इशारा करते हुए बताया कि सरकार का काम है । तो बिलखती महिला ने कहा मेरी सरकार तो शिवराज सिंह चौहान और नरेंद्र मोदी है । वह कभी गरीबों को बेघर नहीं करते । आप क्यों कार्रवाई कर रहे हो । आखिरकार प्रशासन अवैध निर्माण को नहीं हटा पाया । इस दौरान धामनोद थाना प्रभारी राजकुमार यादव, मनावर थाना प्रभारी ब्रजेश मालवीय, धरमपुरी थाना प्रभारी सुबोध श्रोत्रिय, सागौर थाना प्रभारी राजेन्द्र भदौरिया, तहसीलदार योगेन्द्र सिंह मोर्य दल बल के साथ मौजूद थे।
समान कार्रवाई क्यों नहीं
क्षेत्र में कई ऐसे सरकारी भूखंड है जहां दबंगों का कब्जा है लेकिन वहां पर राजस्व विभाग कार्रवाई नहीं कर पाता है । इस संबंध में जब नायब तहसीलदार विजय तलवारे से पूछा गया कि पलाश चौराहे पर गरीबों के मकान पर कार्रवाई करने पहुंचे लेकिन अन्य जगह कार्रवाई क्यों नहीं। तलवारे ने बताया कि शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जाती है एवं प्रशासन अतिक्रमणकारियों के पर कार्रवाई करता आया है ।

shyam awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned