script3 किमी की सुरंग का कार्य भी जुलाई-सितंबर २०२० तक की संभावना | Work of 3 km tunnel also expected by July-September 2020 | Patrika News
धार

3 किमी की सुरंग का कार्य भी जुलाई-सितंबर २०२० तक की संभावना

3 किमी की सुरंग का कार्य भी जुलाई-सितंबर २०२० तक की संभावना

धारNov 03, 2019 / 11:16 am

sarvagya purohit

Inquiry: कमरे से मिलीं माचिस की तीली, पुलिस ने की परिजनों से पूछताछ

Inquiry: कमरे से मिलीं माचिस की तीली, पुलिस ने की परिजनों से पूछताछ


– ग्राम हजरतपुरा की जमीन अधिग्रहण का काम शेष
पत्रिका लगातार
धार.
इंदौर से धार तक बिछाई जा रही रेलवे लाईन का काम इन दिनों गति पर चल रहा है। टीही से पीथमपुर के मध्य 4 किलोमीटर सुरंग में से ८०० मीटर की सुरंग तैयार हो गई है बाकि 3 किमी की सुरंग का कार्य भी जुलाई-सितंबर २०२० तक होना प्रस्तावित है। इसके साथ ही रेलवे विभाग द्वारा पीथमपुर, अकोदिया, खेड़ा, जामुदी, सुलवाड, कटाजिया, एकलदुना, गुणावद, नियामतखेडी, उटावद, जामन्दा, जैतपुरा और नौगांव में भूमि अधिग्रहण जमीन का भुगतान भी कर दिया है, लेकिन अभी तक धार तहसील के आने वाले ग्राम हजरतपुरा में अभी ग्राम भी भूमि अधिग्रहण का मामला अभी अटका पड़ा हुआ है। इसके सर्वेक्षण के लिए रेलवे विभाग ने वन विभाग को पत्र लिखा है, जिसका पत्र मिलते ही रेलवे विभाग जमीन अधीग्रहण करके मुआवजा भी वितरित कर देगा। इसके बाद यहां से रेलवे पटरी बिछाने का कार्य किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण नहीं होने से अभी काम यहां का रूका हुआ पड़ा है। यदि यह पेंच जल्द निकल जाता है तो रेलवे पटरी बिछाने का कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि हजरतपुरा ग्राम का मामला भी इस माह होने की संभावना है और यहां की जमीन भी रेलवे को मिल जाएगी।
गुजरात जाएगी यहां से ट्रेन
इंदौर से धार, तिरला, अमझेरा और राजगढ़ में रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही गुजरात जाने वाली रेल धार होते हुए जाएगी। पहले ट्रैक नहीं होने से ट्रेन रतलाम होते हुए जाती थी और रतलाम में काफी ट्रैन गुजरती है, जिसके चलते गुजरात जाने में काफी समय यात्रियों का लगता था। यह रेलवे लाईन का कार्य पुरा होने से गुजरात जाने वाली सारी ट्रेन इसी मार्ग से निकलेगी, जिससे यात्री गुजरात कम समय पर पहुंच जाएंगी और दूरी भी कम हो जाएगी।
अभी सिर्फ सिंगल रेलवे लाईन
रेलवे विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर, धार में अभी सिर्फ सिंगल लाईन का ट्रैक बिछाया जाएगा। अभी इस लाईन पर किसी भी प्रकार की डबल लाईन बिछाने की कोई कार्य योजना नहीं बनाई गई है। धार से गुजरात जाने में लोगों का समय भी बचेगा। बताया जा रहा है कि टीही से पीथमपुर पर बनने वाले सुरंग का काम भी तेज गति से चल रहा है। सुरंग का कार्य भी समयसीमा तक पूरा होने की संभावनाएं भी रेलवे विभाग जता रहा है। टर्नल का कार्य पूरा होने के साथ ही यहां पर जल्द ही रेलवे लाईन बिछाई जाएगी।

Home / Dhar / 3 किमी की सुरंग का कार्य भी जुलाई-सितंबर २०२० तक की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो