scriptChhath Puja : बड़े से बड़े मुकदमे से बाहर निकल देगा छठ पूजा में किया गया यह उपाय | Chhath Puja upay in hindi 2018 | Patrika News

Chhath Puja : बड़े से बड़े मुकदमे से बाहर निकल देगा छठ पूजा में किया गया यह उपाय

locationभोपालPublished: Nov 09, 2018 05:56:55 pm

Submitted by:

Shyam

बड़े से बड़े मुकदमे से बाहर निकल देगा छठ पूजा में किया गया यह उपाय

chhath puja

बड़े से बड़े मुकदमे से बाहर निकल देगा छठ पूजा में किया गया यह उपाय

कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को डूबते हुये सूर्य को छठ पूजा में अर्घ्य देने की परंपरा है, कहा जाता हैं की ऐसा करने से अनेक लाभ होते हैं । उगते हुये सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा तो कई व्रतों और त्योहारों में है, लेकिन डूबते हुये सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा आमतौर पर केवल छठ पूजा व्रत में है । धर्म के साथ-साथ विज्ञान से भी जुड़ा है छठ व्रत और पूजा का विधान । अगर कोई किसी मुकदमे आदि में फसा हो तो ऐसे लोगों के लिए इससे बाहर निकले के लिए इस छठ पूजा में इस सरल से उपाय को जरूर करें । 11 नवंबर 2018 रविवार से शुरू होगी छठ पूजा ।

 

कहा जाता हैं कि सुबह, दोपहर और शाम तीन समय सूर्य देव विशेष रूप से प्रभावी होते हैं । सुबह के वक्त सूर्य की आराधना से सेहत बेहतर होती है । दोपहर में सूर्य की आराधना से नाम और यश बढ़ता है । शाम के समय सूर्य की आराधना से जीवन में संपन्नता आती है । शाम के समय सूर्य अपनी दूसरी पत्नी प्रत्यूषा के साथ रहते हैं, इसलिए प्रत्यूषा को अर्घ्य देना तुरंत लाभ देता है । जो डूबते सूर्य की उपासना करते हैं, उन्हें उगते हुये सूर्य की उपासना भी जरूर करना चाहिए ।

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार डूबते हुये सूर्य को अर्घ्य देने से मनुष्य के जीवन की अनेक परेशानी दूर हो जाती हैं क्योंकि इस अद्भूत कष्ट निवारण शक्ति मौजूद रहती है । फिर समस्या चाहे सेहत से जुड़ी हो या निजी जिंदगी से । जाने आखिर डूबते सूर्य को अर्घ्य देने से व्यक्ति किन किन मुसीबतों से छुटकारा पा सकते हैं ।

 

छठ पर्व पूजा में डूबते सूर्य अर्घ्य देने बड़े से बड़े मुकदमे से भी व्यक्ति बाहर निकल जाता हैं ।


1- जो लोग बिना किसी अपराध या कारण मुकदमे में फंस गए है, वे डूबते सूर्य को अर्घ्य जरूर दें ।
2- अगर किसी का कोई काम सरकारी विभाग में अटका हो वे भी डूबते सूर्य को अर्घ्य दें ।
3- अगर किसी की आंखों की रौशनी कम हो गई हो वे डूबते सूर्य को अर्घ्य जरूर दें ।
4- – जिन लोगों को पेट की समस्या लगातार बनी रहती हो, डूबते सूर्य को अर्घ्य दें ।
5- अगर कोई पढ़ने वाला विद्यार्थी जो बार-बार परीक्षा में असफल हो रहे हों, उसे छठ पर्व पूजा में डूबते सूर्य को अर्घ्य जरूर देना चाहिए ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो