scriptDhanteras Puja : 5 नवंबर सोमवार धनतेरस – इस मुहूर्त में करे खरीदारी एवं पूजा | Dhanteras Puja in hindi, 2018 | Patrika News
धर्म-कर्म

Dhanteras Puja : 5 नवंबर सोमवार धनतेरस – इस मुहूर्त में करे खरीदारी एवं पूजा

5 नवंबर सोमवार धनतेरस – इस मुहूर्त में करे खरीदारी एवं पूजा

भोपालNov 04, 2018 / 12:06 pm

Shyam

Dhanteras Puja

5 नवंबर सोमवार धनतेरस – इस मुहूर्त में करे खरीदारी एवं पूजा

कार्तिक मास के कृष्णपक्ष यानी की सोमवार 5 नवंबर 2018 को धनतेरस पूजा के साथ पांच दिनों तक मनाई जाने वाली दीपावली पर्व की शुरूआत हो जायेगी । इस दिन देव धनवन्तरी के अलावा, माता लक्ष्मी जी और धन के देवता कुबेर का पूजा की जाती हैं । इस दिन यमदेव को भी दीपदान कर यमदेव की पूजा करने से घर में किसी की असमय मृत्यु का भय नहीं रहता है । इस दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दक्षिण दिशा की ओर मुख वाला दीपक में एक कौड़ी व सिक्का डालकर पूरी रात्रि सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक जलाना चाहिए ।

 

धनतेरस का महत्व
इस दिन नये उपहार, सिक्का, बर्तन व गहनों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है । शुभ मुहूर्त समय में पूजन करने के साथ सात धान्यों- गेंहूं, उडद, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर आदि का पूजन किया जाता है । इस दिन पूजा में भोग लगाने के लिये सफेद मिष्ठान्न का प्रयोग किया जाता है ।

 

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त
1- सुबह – 10 बजकर 30 मिनट से 1 बजकर 30 मिनट तक
2- शाम को- 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजे तक लाभ काल है, इस समय किसी भी चीज की खरीदारी लाभकारी होगी ।
3- रात 10 बजकर 30 मिनट से रात 12 बजे तक शुभ योग भी में खरीदारी की जा सकती है ।
धनतेरस के दिन दोपहर 3 बजे से लेकर 4 बजकर 30 तक राहुकाल रहेगा, इस दौरान धातु के सामान की खरीदारी करना निषेध माना जाता है, साथ मकान, जमीन खरीदने के लिए भी यह समय अनुकूल नहीं है, जो लोग धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की सोच रहे हैं वे राहुल काल में खरीदारी कर सकते हैं ।

 

धन तेरस पूजा शुभ मुहूर्त
– प्रदोष काल- सूर्यास्त के बाद के 2 घण्टे 24 की अवधि को प्रदोषकाल के नाम से जाना जाता है, प्रदोषकाल में दीपदान व लक्ष्मी पूजन करना शुभ रहता है ।
– चौघाडिया मुहूर्त- अमृत काल मुहूर्त शाम 4 बजकर 30 मिनट से शाम 6 बजे तक, एवं चर शाम 6 बजकर 56 मिनट से लेकर 7 बजकर 30 मिनट तक । उपरोक्त समय में पूजन करने से लाभ में वृद्धि होगी ।
– इस मंत्र का उच्चारण करते हुए पूजन करें ।
ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये
धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा ।।

 

सांय काल में शुभ महूर्त
– प्रदोष काल का समय शाम 5 बजकर 31 मिनट से रात 8 बजकर 4 मिनट तक रहेगा ।
– स्थिर लग्न शाम 6 बजकर 10 मिनट से रात 8 बजकर 9 मिनट तक रहेगा ।
– धनतेरस की पूजा के लिए उपयुक्त शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 10 मिनट से रात 8 बजकर 4 मिनट के बीच तक का ही रहेगा ।

 

धनतेरस पर ये चीजे खरीदें
इस दिन लक्ष्मी जी व गणेश जी की चांदी की प्रतिमाओं को घर, कार्यालय, व्यापारिक स्थल आदि में धन, सफलता में वृद्धि करता हैं । इस दिन बर्तनों की खरीदारी करने से 13 गुणा वृद्धि होती हैं ऐसा कहा जाता हैं । इस दिन सूखे धनिया के बीज खरीद कर घर में रखने से भी धन संपदा में वृद्धि होती है ।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Dhanteras Puja : 5 नवंबर सोमवार धनतेरस – इस मुहूर्त में करे खरीदारी एवं पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो