scriptसोमवार को शुभ संयोग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा…सबका बेड़ा पार लगाएंगे भोलेनाथ | Kartik Month: worship lord shiva on monday | Patrika News
धर्म-कर्म

सोमवार को शुभ संयोग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा…सबका बेड़ा पार लगाएंगे भोलेनाथ

कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो भोलेनाथ की पूजा अवश्य करें।

भोपालOct 21, 2019 / 10:30 am

Devendra Kashyap

lord_shiva.jpg
कार्तिक महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत और पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ की आराधना करने से अपार धन लाभ भी होता है। अगर आप भी कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो भोलेनाथ की पूजा अवश्य करें।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से अपार शक्ति तो मिलती ही है, इसके साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है। खासकर कार्तिक महीने में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। माना जाता है कि शिव को मनाने के लिए यह शुभ अवसर होता है।

माना जाता है कि कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से शारीरिक रोग, पारिवारिक झगड़े, पैसों की टेंशन से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा कुंवारी कन्याओं द्वारा पूजा करने से उन्हें शिव जैसा वर मिलता है औक शादी में कोई अड़चन नहीं आती है।

कार्तिक सोमवार को ऐसे करें शिव की पूजा

कार्तिक सोमवार के दिन स्नान करने के बाद किसी भी शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग को दूध से स्नान कराएं। इसके बाद चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। फिर भगवान शिव की आरती करें और नम: शिवाय मंत्र का जप करें।

भूलकर भी यह गलती ना करें

ध्यान रहे कि भगवान शिव की पूजा करते वक्त ताजा दूध का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा भगवान शिव पर हल्दी न चढ़ाएं। साथ ही झूठ बोलने से भी बचें। अगर आप इनमें से कोई भी एक गलती कर दी तो आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / सोमवार को शुभ संयोग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा…सबका बेड़ा पार लगाएंगे भोलेनाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो