scriptसदियों बाद बन रहा हैं महाशिवरात्रि पर शुभ योग, इनमें से किसी एक मंत्र को जपने मात्र से हो जाती हैं इच्छा पूरी | mahashivratri kamna purti mantra | Patrika News
धर्म-कर्म

सदियों बाद बन रहा हैं महाशिवरात्रि पर शुभ योग, इनमें से किसी एक मंत्र को जपने मात्र से हो जाती हैं इच्छा पूरी

सदियों बाद बन रहा हैं महाशिवरात्रि पर शुभ योग, इनमें से किसी एक मंत्र को जपने मात्र से हो जाती हैं इच्छा पूरी

भोपालFeb 28, 2019 / 07:07 pm

Shyam

mahashivratri

सदियों बाद बन रहा हैं महाशिवरात्रि पर शुभ योग, इनमें से किसी एक मंत्र को जपने मात्र से हो जाती हैं इच्छा पूरी

महाशिवरात्रि शिव पूजा का सबसे बड़ा दिन और पर्व माना जाता हैं, साथ ही महादेश शिव की महिमा से सारे हिन्दू शास्त्र भरे हुये हैं और सभी में अलग अलग तरीके से भगवान शंकर की पूजा उपासना के बारे में बताया गया हैं । विशेषकर शिवमहापुराण में शिवजी के अनेक ऐसे मंत्र बताएं गये है जिनमें से किसी एक को भी पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ जपने से सैकड़ों इच्छाएं, मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं ।

 

1- महाशिवरात्रि के दिन छोटे से शिवलिंग को घर या व्यापार केन्द्र पर प्राण प्रतिष्ठित कर स्थापित करने से व्यापार में वृद्धि और नौकरी में तरक्की मिलने के साथ परिवार में सुख शांति बनी रहती हैं ।


2- महाशिवरात्रि यानी की 4 मार्च सोमवार के दिन स्फटिक के शिवलिंग को शुद्ध गंगा जल, दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से अभिषेक करन धूप-दीप जलाकर शिव मंत्रों का जप करने से समस्त बाधाओं का नाश होता है ।


3- बीमारी से परेशान होने पर और प्राणों की रक्षा के लिए इस महाशिवरात्रि के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जप रुद्राक्ष की माला से ही करें । इस मंत्र का प्रभाव अत्यंत चमत्कारी हैं ।


नीचे दिये मंत्रों में से किसी एक को भी जपने से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं ।

1- महामृत्युंजय मंत्र- ।। ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ ।।

 

2- महिलाएं सुख-सौभाग्य के लिए भगवान शिव की पूजा करके गाय के दुग्ध की धारा से अभिषेक करते हुए इस मंत्र का उच्चारण करें ।
मंत्र- ।। ॐ ह्रीं नमः शिवाय ह्रीं ॐ ।।


3- लक्ष्मी अपने श्री स्वरूप में अखंड रूप से केवल भगवान शिव की कृपा से ही जीवन में प्रकट हो सकती हैं । अखंड लक्ष्मी प्राप्ति हेतु इस मंत्र को प्रतिदिन 1100 बार चंदन, स्फटिक या रूद्राक्ष की माल से जप करें ।
मंत्र- ।। ॐ श्रीं ऐं ॐ ।।


4- जिनके विवाह में देरी हो रही हो वे शीघ्र विवाह के लिए इस मंत्र का जप करने साथ भगवान शिव एवं माता पार्वती दोनों की ही पूजा करें ।
मंत्र – ॐ हे गौरि शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकरप्रिया ।
तथा मां कुरु कल्याणी कान्तकांता सुदुर्लभाम ।।


5- पूरे घर परिवार के सुख-सौभाग्य की कामना से इस मंत्र का जप 108 बार प्रतिदिन करें ।
मंत्र- ।। ॐ साम्ब सदा शिवाय नम: ।।


************

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / सदियों बाद बन रहा हैं महाशिवरात्रि पर शुभ योग, इनमें से किसी एक मंत्र को जपने मात्र से हो जाती हैं इच्छा पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो