scriptबेलपत्र ही नहीं महाशिवरात्रि के दिन इस पत्ते को चढ़ाने निसंतान माताओं की भर जाती हैं सूनी गोद | mahashivratri par santan prapti ke upay | Patrika News
धर्म-कर्म

बेलपत्र ही नहीं महाशिवरात्रि के दिन इस पत्ते को चढ़ाने निसंतान माताओं की भर जाती हैं सूनी गोद

इस पेड़ के पत्तों को शिवलिंग पर चढ़ाने से निसंतान माताओं की भर जाती हैं गोद

Feb 28, 2019 / 06:27 pm

Shyam

mahashivratri

बेलपत्र ही नहीं महाशिवरात्रि के दिन इस पत्ते को चढ़ाने निसंतान माताओं की भर जाती हैं सूनी गोद

महाशिवरात्रि का महापर्व 4 मार्च 2019 को सोमवार के दिन हैं, इस दिन व्यक्ति अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए महादेव की विशेष पूजा आराधना करता हैं । भगवान शिवशंकर इतने भोले हैं कि श्रद्धा से अगर कोई भक्त जो कुछ भी उनको अर्पित करते हैं उसे स्वीकार कर प्रसन्न हो जाते हैं । कोई उनका सच्चे मन से नाम भर लेता हैं तो भी वे भक्तों की सभी मनोकामना पूरी कर देते हैं । कहा जाता हैं कि महाशिवरात्रि के दिन इस पेड़ के पत्ते शिवलिंग पर पूरी श्रद्धा के साथ इतने समय चढ़ाता हैं तो वे प्रसन्न होकर निसंतान माताओं की सूनी गोद को भर देते हैं ।

 

1- अगर किसी माता बहनों को अब तक संतान सुख नहीं मिल रहा हो तो इस महाशिवरात्रि के दिन तीन पहर की पूजा करते हुये शिवलिंग पर बांस की ताजी पत्तियों को संतान प्राप्ति की कामना से अर्पित करें । शिव कृपा से निसंतानों की मनोकामना जरूर पूरी होगी ।


2- शिवपुराण में कहा गया हैं कि आक (अकाव, मदार) के पत्ते और फूल चढ़ाने से शिवजी बहुत शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं, क्योकिं आक भगवान शिव का प्रिय पुष्प भी है ।
3- महाशिवरात्रि के दिन अपने परिवार की लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आप शिवजी पर दूर्वा धास चढ़ाएं । शास्त्रों के अनुसार, दूर्वा में अमृत का वास माना गया है ।


4- महाशिवरात्रि के दिन भांग के पत्ते भी चढ़ाने से भोलेबाबा प्रसन्न हो जाते हैं ।
5- शिवजी को महाशिवरात्रि के दिन धूतरा चढ़ाने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते है ।


6- पीपल के पत्तों से भी भगवान शिव की पूजा करने का विधान हैं । महाशिवरात्रि के दिन पीपल के पत्तों से शिवजी की पूजा करना शुभ माना गया है ।
7- महाशिवरात्रि के दिन ब्राह्म मुहूर्त में अपामार्ग के पत्ते से शिवपूजन करने पर मनुष्य भोग और मोक्ष प्राप्त करता है ।


8- महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को शमी के पत्ते चढ़ाने से जीवन में सभी समस्याओं का अंत होता है ।
9- महाशिवरात्रि के दिन 108 से लेकर 1 हजार बेलपत्र चढ़ाने से धन आवक में बाधा, या विवाह में देरी की समस्या शीघ्र दूर हो जाती हैं ।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / बेलपत्र ही नहीं महाशिवरात्रि के दिन इस पत्ते को चढ़ाने निसंतान माताओं की भर जाती हैं सूनी गोद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो