scriptदेश के इन राज्यों में ऐसे मनाया जाता हैं मकर संक्रांति का पर्व | makar sankranti parv in india | Patrika News
धर्म-कर्म

देश के इन राज्यों में ऐसे मनाया जाता हैं मकर संक्रांति का पर्व

देश के इन राज्यों में ऐसे मनाया जाता हैं मकर संक्रांति का पर्व

भोपालJan 14, 2019 / 11:40 am

Shyam

makar sankranti

देश के इन राज्यों में ऐसे मनाया जाता हैं मकर संक्रांति का पर्व

भारतीय संस्कृति को पर्व, त्यौहारों की संस्कृति भी कहा जाता हैं, विवधता में एकता के प्रतिक हर महीने में कोई न कोई पर्व आता हैं, जो देश के विभिन्न राज्यों में वहां की परंपरा, सभ्यता संस्कति के अनुरूप में मनाते हैं, वैस ही मकर संक्रांति का पर्व भी भारत के अलग-अलग राज्यों, शहरों और गांवों में वहां की परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है । इस दिन विशेष रूप से भगवान सूर्य देव की आराधना की जाती हैं ।

 

मकर संक्रांति के दिन पूरे देश में हिन्दू धर्म संस्कृत को मानने वाले लोग पवित्र तीर्थ नदियों जैसे गंगा, नर्मदा, यमुना, कावेरी, क्षिप्रा, ताप्ती, पूर्णा आदि में स्नान करे दान भी करते हैं । इस दिन पवित्र नदियों के तट पर माघ मेले का आयोजन भी होता हैं । जिस दिन सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने की तिथि को ही संक्रांति कहा जाता हैं । शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में स्नान दान और पुण्य के कार्य हर मनुष्य को करना चाहिए ।

 

देश के इन राज्यों में ऐसे मनाई जाती हैं मकर संक्राति


1- देश के दिल मध्यप्रदेश में मकर संक्रांति पर तिल गुड़ के लड्डू बनाकर सूर्य को भोग लगाकर आपसी भाई चारे के भाव से संक्रांति का प्रसाद एक दूसरे को बांटते हैं, और इस दिन विशेष प्रकार की खिचड़ी बनाईजाती हैं ।
2- उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति पर्व को खिचड़ी पर्व कहा जाता है, इस दिन सूर्य की पूजा करने के बाद, चावल, दाल की खिचड़ी बनाकर दान करने के बाद परिवार में एक साथ मिलकार खाते हैं ।


3- गुजरात में तिल गुड़ के लड्डू के अनेक पकवान का आनंद लेते हुए विशेष रूप से पंतग उत्सव का आयोजन करते हैं ।
4- राजस्थान में मकर संक्रांति को उत्तरायण पर्व के रूप में मनाया जाता है और यहां पर सामुहिक पतंग उत्सव का आयोजन किया जाता है ।


5- आंध्रप्रदेश में संक्रांति के नाम से लगातार तीन दिनों तक इस पर्व को मनाया जाता है ।
6- तमिलनाडु में मकर संक्रांति मुख्य रूप से किसानों का प्रमुख पर्व होता हैं जिसे पोंगल के नाम से मनाया जाता है । यहां शुद्ध घी में दाल-चावल की खिचड़ी पकाई और एक दूसरे को खिलाई जाती है ।


7- महाराष्ट्र में भी सूर्य की पूजा कर यहां के लोग गजक और तिल के लड्डू खाते हैं और एक दूसरे को बांटते हुए शुभकामनाएं देते हैं ।
8- पश्चिम बंगाल में मकर संक्रांति के दिन वहां की हुगली नदी पर गंगा सागर मेले का आयोजन किया जाता है ।


9- असम राज्य में मकर संक्रांति पर को भोगली बिहू के नाम से मनाया जाता है ।
10- पंजाब में तो मकर संक्रांति पर को एक दिन पूर्व ही लोहड़ी पर्व के रूप में मनाकर इसकी धूमधाम के साथ समारोहों का आयोजन करते हुए शुरूआत करते हैं ।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / देश के इन राज्यों में ऐसे मनाया जाता हैं मकर संक्रांति का पर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो