scriptतेज-तर्रार, जिंदादिल लेकिन इस तरह के होते हैं S नामाक्षर वाले, जानिए और भी सीक्रेट्स | Numerology - what your name says about your personality | Patrika News
धर्म-कर्म

तेज-तर्रार, जिंदादिल लेकिन इस तरह के होते हैं S नामाक्षर वाले, जानिए और भी सीक्रेट्स

जानिए जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर S है या जिनका नाम S से शुरु होता है, वो कैसे होते हैं, क्या कर सकते हैं और किस हद तक जा सकते हैं

Feb 24, 2018 / 01:59 pm

सुनील शर्मा

numerology, what your name says about you

numerology what your name says about you

किसी भी व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से ही हम उसके बारे में सब कुछ जान सकते हैं। अगर ज्योतिष के नियमों को पढ़ें और समझे तो नाम का पहला अक्षर ही किसी भी व्यक्ति का स्वभाव, भूत, भविष्य तथा वर्तमान बताने के लिए काफी होता है। आइए आज हम जानते हैं कि जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर S है या जिनका नाम S से शुरु होता है, वो कैसे होते हैं, क्या कर सकते हैं और किस हद तक जा सकते हैं, साथ ही साथ उनका भूत, भविष्य तथा वर्तमान कैसा होता है।
यह भी पढ़ेः Part-IV: अपने नाम के पहले अक्षर से जानिए अपना भाग्य

S नामाक्षर वालों की प्रकृति
भारतीय ज्योतिष के अनुसार S अक्षर कुंभ राशि में आता है। इस राशि का तत्व वायु है, स्वामी शनि है, गुण पुरुषत्व तथा सकारात्मक है। इनकी सबसे बड़ी शक्ति ये खुद होते हैं।
S नामाक्षर वालों का स्वभाव
कुंभ राशि के लोग मानवीय भावनाओं से ओतप्रोत होते हैं तथा जीवन में प्रेम का महत्व समझते हैं। ये निडर, प्रोफेशनल तथा तार्किक बुद्धि वाले होते हैं। आप इन्हें किसी भी बात का सहज ही विश्वास नहीं दिला सकते। ऐसे लोग अपने जीवन में महान गणितज्ञ, वैज्ञानिक, कलाकार अथवा विद्रोही बनते हैं। आम तौर पर ये परंपराओं को पालन नहीं करते और खुद के लिए नई परंपराओं की स्थापना करने से भी नहीं डरते।
जिन लोगों का नाम S से शुरु होता है, उनका स्वभाव मिलनसार, कल्पनाप्रेमी, मजाकिया, प्रेम भरा, दूरदर्शी और दोस्ती भरा होता है। ये किसी के भी साथ एडजस्ट हो सकते हैं, बशर्ते सामने वाला भी ऐसा ही चाहे। ये अपने लिए दोस्त बहुत ही सोच-समझकर बनाते हैं। ऐसे लोग जब प्रेम करते हैं तो उसमें किसी भी हद तक जा सकते हैं। बार-बार गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बदलना इनकी आदत नहीं होता, वरन इमोशनल होने की वजह से इन्हें ही प्रेम संबंधों में दुख उठाना पड़ता है।
S नामाक्षर वालों के प्रेम संबंध
S अक्षर से नाम शुरु होने वाले लोगों को सज-संवरकर रहना पसंद है। इनके अंदर बहुत ही अधिक तीव्र कामावेश होता है। ये स्वभाव से भले ही कितने बड़े दार्शनिक हो परन्तु सुंदर कन्या या पुरुष को देखते ही इनका मन डोल जाता है। हालांकि ये सच्चा प्रेम केवल अपने जीवनसाथी से ही करते हैं।
S नामाक्षर वालों का स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के मामले में ये अक्सर परेशान रहते हैं। यूं तो इन्हें कोई बड़ी बीमारी नहीं होती लेकिन ये अपने पेट (जैसे एसिडिटी, गैस आदि) की समस्याओं के चलते बीमार रहते हैं। स्किन एलर्जी संबंधी बीमारियां भी इन पर जल्दी असर दिखाती है। कामुकता अधिक होने के कारण इन्हें प्राइवेट पार्ट्स संबंधी बीमारियां भी होने की संभावना रहती हैं।
S नामाक्षर वालों का कॅरियर
ऐसे लोग पढ़ाई लिखाई में बहुत होशियार होते हैं लेकिन राहु के अशुभ प्रभावों के चलते इनकी शिक्षा में बार-बार विध्न आता है। पैसा इनके पास चाहे ज्यादा न हो लेकिन पैसे की कमी कभी इनके अच्छे जीवनयापन में आडे़ नहीं आती। ये लोग सरकारी नौकरी , विज्ञान, समाजशास्त्र, जीव विज्ञान, ज्योतिष, रेडियोलॉजी, इंजीनियरिंग, राजनीति, सामाजिक कार्य, बैंकिंग, कम्प्यूटर संबंधी, लेखन, कॉस्मेटिक्स जैसे कार्यों में अपना कॅरियर बनाते हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / तेज-तर्रार, जिंदादिल लेकिन इस तरह के होते हैं S नामाक्षर वाले, जानिए और भी सीक्रेट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो