scriptऔर यहां झाडफ़ूंक से जहर निकालने का चला ड्रामा | And here the drama of poisoning from the broom | Patrika News
धौलपुर

और यहां झाडफ़ूंक से जहर निकालने का चला ड्रामा

राजाखेड़ा क्षेत्र के गांव नादोली में रविवार शाम पांच बजे के लगभग खेत मे बाजरा फसल को काट रहे एक युवा कृषक युवक रवि बघेला पुत्र गीताराम बघेला को जहरीले सांप ने काट लिया । सांप के डसते ही युवक घबरा गया और हल्ला मचाने लगा।

धौलपुरOct 14, 2019 / 10:47 am

Mahesh gupta

और यहां झाडफ़ूंक से जहर निकालने का चला ड्रामा

और यहां झाडफ़ूंक से जहर निकालने का चला ड्रामा

बाजरा कटाई के समय खेत मे सांप ने काटा
राजाखेड़ा. राजाखेड़ा क्षेत्र के गांव नादोली में रविवार शाम पांच बजे के लगभग खेत मे बाजरा फसल को काट रहे एक युवा कृषक युवक रवि बघेला पुत्र गीताराम बघेला को जहरीले सांप ने काट लिया । सांप के डसते ही युवक घबरा गया और हल्ला मचाने लगा। जिस पर आसपास खेतों पर काम कर रहे किसान भी वहां एकत्रित हो गए और तुरंत उसके घर लेकर गांव में पहुंचे । ग्रामीणों ने उसके परिजनों को चिकित्सालय ले जाने की सलाह दी लेकिन परिजनों ने बायगीरों, सपेरों के द्वारा उसका इलाज आरम्भ कराया। देर शाम तक युवक को इलाज के लिए अस्पताल नहीं लाया गया।
बजाते रहे झांझर
युवक के सांप काट लेने की घटना को लेकर कई घंटे तक अंध विश्वास का ड्राम चलता रहा। ग्रामीणों ने सर्पदंश को दैवीय नाराजगी माना और सर्पदंश पर इलाज की जगह देवता को मनाने के प्रयासों के तहत झांझर बजाई जाती रही । लोग मानना हैं कि रात्रि में झांझर बजाने से सर्प देवता सामने आकर अपनी नाराजगी बताते हैं और उसको दूर करने से व्यक्ति सही हो जाता है ।
जीवन बचाने का जरिया है इलाज
ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ महेश वर्मा ने बताया कि सर्पदंश में निर्भर करता है कि सांप किस प्रजाति का है और कितना जहरीला है । कुछ जहरीले सांपो के काटने से जान चली जाती है ।ऐसे में समय पर उनको चिकित्सालय लाया जाना जरूरी है, यहां इसका उचित इलाज उपलब्ध है।

Home / Dholpur / और यहां झाडफ़ूंक से जहर निकालने का चला ड्रामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो