script विधानसभा चुनाव: स्ट्रांग रूम खोलते समय हो वीडियोग्राफी, निजी अंगरक्षकों का प्रवेश रहेगा बैन | Assembly elections: Videography should be done while opening the stron | Patrika News

विधानसभा चुनाव: स्ट्रांग रूम खोलते समय हो वीडियोग्राफी, निजी अंगरक्षकों का प्रवेश रहेगा बैन

locationधौलपुरPublished: Dec 01, 2023 06:39:45 pm

Submitted by:

Naresh Lawaniyan

धौलपुर. विधानसभा आम चुनाव 2023 की मतगणना के पूर्व तैयारियों की समीक्षा पर जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।

 Assembly elections: Videography should be done while opening the strong room, entry of private bodyguards will be banned
धौलपुर. विधानसभा आम चुनाव 2023 की मतगणना के पूर्व तैयारियों की समीक्षा पर जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक की शुरुआत में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक सभी प्रकार की तैयारियों एवं शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का भागीदार बनने पर सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं कार्मिकों की सराहना की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी सहसमय उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंट्स की नियुक्तियों की जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को आरओ टेबल की व्यवस्था, मतपत्र गणना की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों से मतगणना के लिए सहायक कर्मचारियों की नियुक्ति के बारे में जानकारी ली।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालकृष्ण तिवारी ने डाक मतपत्र गणना के प्रोटोकॉल के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने मान्य एवं अमान्य मतों के बारे में बिन्दुवार जानकारी ली तथा विभिन्न लिफाफों में डाक मतपत्रों का संधारण के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम खोलते समय समुचित वीडियोग्राफी कराएं एवं स्ट्रांग रूम खोलने के समय मतगणना शुरू होने से पूर्व उम्मीदवारों को उपस्थित होने की जानकारी दें। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दल के प्रतिनिधि अपने गणना एजेन्ट्स के लिए भोजन पहुंचा सकेंगे लेकिन कोई भी खाद्य सामग्री मतगणना कक्ष के भीतर नहीं ले जाने दी जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सुदर्शन सिंह तोमर ने बताया कि उम्मीदवारों को पहचान पत्र के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा एवं निजी अंगरक्षकों का प्रवेश भी वर्जित होगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को मतगणना स्थल पर कम्प्यूटर एवं अन्य आईटी उपकरणों की व्यवस्था के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी सील साथ लेकर आएं। प्रशिक्षक अतुल चौहान ने ईवीएम से गणना के लिए कन्ट्रोल यूनिट खोलने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कंट्रोल यूनिट की सील खोलने, सभी प्रकार की जांच करने, परिणाम का डिस्प्ले इत्यादि पर विस्तृत एवं बिंदुवार जानकारी दी। इस अवसर पर सभी चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारीए सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो