scriptAyushman card can also be downloaded from the app, health insurance co | ऐप से भी डाउनलोड कर सकते हैं आयुष्मान कार्ड, अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर | Patrika News

ऐप से भी डाउनलोड कर सकते हैं आयुष्मान कार्ड, अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

locationधौलपुरPublished: Dec 24, 2023 06:10:46 pm

Submitted by:

Naresh Lawaniyan

धौलपुर. देशभर के सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ देेने लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य में लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य के आयुष्मान कार्ड की ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

Ayushman card can also be downloaded from the app, health insurance cover up to Rs 5 lakh will be available in hospitals
धौलपुर. देशभर के सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ देेने लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य में लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य के आयुष्मान कार्ड की ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (एसईसीसी) के पात्र परिवारों के प्रत्येक सदस्य को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जाना हैं।
चिकित्सा विभाग ने संबंधित लाभार्थियों से अपील की है कि वे आयुष्मान मोबाइल एप के माध्यम से घर बैठे जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लेवें। इसके लिए मोबाइल पर प्ले स्टोर से आयुष्मान एप्लीकेशन को डाउनलोड कर बेनेफिशरी विकल्प पर जाकर ई-केवाईसी कर लाभार्थी स्वयं भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इस संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी के लिए लाभार्थी दिए गए लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। सीएमएचओ डॉ.जयंती लाल मीणा ने बताया कि फील्ड स्तरीय कार्यकर्ताओं आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनवाए जा सकते हैं।
सीएमएचओ ने बताया कि इन शिविरों में गैर संचारी रोगों की जांच, टीबी की स्क्रीनिंग सहित कल्याणकारी योजनाओं से वंचित लोगों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए के लिए प्रेरित करने के साथ योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। इसी के तहत इन शिविरों में आयुष्मान कार्ड बनाने का काम जारी है।आमजन शिविरों में आधार कार्ड जन आधार कार्ड और मोबाइल जोकि जनाधार से जुड़ा हुआ हो साथ लेकर जाएं जिससे उनका हेल्थ कार्ड शिविर में बनाया जा सके।
आयुष्मान कार्ड के लाभ

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। जो लोगों को बिना किसी परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं प्रदान करना है आप स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारक 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में पूरे देश में सूचीबद्ध अस्पतालों में करवा सकते हैं। इसीलिए अगर आप इसके पात्र हैं और अबतक नहीं बनवाया ये कार्ड तो जल्द ही बनवाएं ये कार्ड।

ट्रेंडिंग वीडियो