scriptअब बिना ATM कार्ड के निकलेंगे रूपए, इन बैंकों में शुरू हुई ये नई सुविधा, पढ़े पूरी जानकारी | Bank: Withdraw Cash From ATM Without Debit Card From OTP | Patrika News
धौलपुर

अब बिना ATM कार्ड के निकलेंगे रूपए, इन बैंकों में शुरू हुई ये नई सुविधा, पढ़े पूरी जानकारी

अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो चिंता की बात नहीं। अब बिना कार्ड के भी एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। जिले में स्टेट बैंक आफ इंडिया (एसबीआई) के बाद अब बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है।

धौलपुरSep 22, 2023 / 12:20 pm

Akshita Deora

photo1695365233.jpeg

अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो चिंता की बात नहीं। अब बिना कार्ड के भी एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। जिले में स्टेट बैंक आफ इंडिया (एसबीआई) के बाद अब बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को डालते ही मशीन से धनराशि आपको प्राप्त हो जाएगी। नवीन व्यवस्था से ग्राहकों के एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों में कमी आएगी। अब ग्राहक को एटीएम कार्ड ले जाने की जरुरत नहीं है। वह सीधे मशीन से ओटीपी की मदद से राशि निकाल सकेगा। शहर में एसबीआई की कचहरी रोड स्थित मुख्य शाखा के प्रबंधक पवन श्रीवास्तव का कहना है कि बैंक ने एसबीआई यूनो मोबाइल ऐप बनाया है। ग्राहक को इसे अपने पंजीकृत मोबाइल से डाउनलोड कर सक्रिय करना होगा। ऐप में कैश ऑन मोबाइल ऐप के विकल्प के साथ अन्य विकल्प को क्लिक करने के बाद ओटीपी मिलेगा। इस ओटीपी को बैंक की एटीएम मशीन की स्क्रीन पर दिखने वाले कार्ड लैस कैश विड्राल विकल्प को क्लिक करके फीड करना होगा। जिसके बाद निर्धारित धनराशि मिल जाएगी। वहीं, शहर में निहालगंज रोड स्थित पीएनबी के शाखा प्रबंधक रोहतास गुर्जर ने बताया कि पीएनबी वन ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसमें क्लिक करके कार्डलैस विड्राल करके पीएनबी ने 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। जिसका ग्राहक प्रतिदिन प्रयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें

Good News: 30 साल बाद इस पद के लिए निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने करने की लास्ट डेट




पंजाब नेशनल बैंक की ओर से शुरुआत में अपने ग्राहकों के लिए वर्तमान में सिर्फ 10 हजार रुपए निकालने की ही लिमिट है। जबकि एसबीआई शाखा ने अपने ग्राहकों के लिए 10 हजार से इस लिमिट को बढ़ाकर बीस हजार कर दी है।

ये होगा लाभ
यदि कोई परिचित कई किलोमीटर दूर है तो उसे ओटीपी बताकर बिना एटीएम कार्ड के नकदी दिलवा सकते हैं। नकदी ग्राहक के खाते से ही कट जाएगी। इससे परिचित व परिजनों को आपात स्थिति में मदद मिल सकेगी।
यह भी पढ़ें

CM Ashok Gehlot Gift: 10 हजार युवाओं को सीधी नौकरी का तोहफा, बस कराना होगा रजिस्ट्रेशन



ऐसे काम करती है तकनीक
ऐप को ग्राहक अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद उसमें कैश आन मोबाइल विकल्प को चुनेंगे। इसमें खाता संख्या और निकली जाने वाली धनराशि भरकर ओके करेगा। इसके बाद चार अंकों का ओटीपी आएगा। ग्राहक इस ओटीपी को संबंधित बैंक की एटीएम मशीन पर दिखने वाले कार्ड लैस कैश विड्राल विकल्प पर क्लिक करके डालेगा। क्लिक करते ही ग्राहक को धनराशि मिल जाएगी।

एक नजर आंकड़ों में व्यवस्था
20 हजार रुपए निकालने की एसबीआई ने दी सुविधा
25-30 ग्राहक प्रतिदिन एसबीआई में इस प्रक्रिया से लेन-देन करते हैं
10 हजार रुपए पीएनबी ने रुपए निकालने की सुविधा दी हैं।
15-20 ग्राहक प्रतिदिन पीएनबी से इस प्रक्रिया से लेन-देन करते हैं।

बिना एटीएम कार्ड के ग्राहक एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकता है। दो बैंको में ये सुविधा उपलब्ध है। अन्य बैंको में भी शुरू जल्द होगी। वहीं कोई परिचित कई किलोमीटर पर है तो वह भी ओटीपी पूछकर बिना एटीएम कार्ड के कैस विड्राल कर पैसे निकाल सकता है।
– मंगेश कुमार, एलडीएम पीएनबी बैंक धौलपुर

https://youtu.be/D36lpFVp4dQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो