scriptनिकाय चुनाव: मुद्दे गौण, जातिवाद हावी, पत्रिका की वेबिनार में युवाओं ने मुखर किए स्वर | Body Election: Issues secondary, casteism dominates, youths speak out | Patrika News
धौलपुर

निकाय चुनाव: मुद्दे गौण, जातिवाद हावी, पत्रिका की वेबिनार में युवाओं ने मुखर किए स्वर

धौलपुर. राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे चेंजमेकर अभियान 3.0 के तहत शनिवार को जिले के तीनों निकायों में ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान वार्डवासियों, चेंजमेकर तथा वॉलियंटर ने अपने वार्डों के विकास को लेकर मुद्दे उठाए। लेकिन चर्चा के दौरान बात निकल कर सामने आई

धौलपुरDec 05, 2020 / 07:38 pm

Naresh

 Body Election: Issues secondary, casteism dominates, youths speak out in magazine's webinar

निकाय चुनाव: मुद्दे गौण, जातिवाद हावी, पत्रिका की वेबिनार में युवाओं ने मुखर किए स्वर

निकाय चुनाव: मुद्दे गौण, जातिवाद हावी, पत्रिका की वेबिनार में युवाओं ने मुखर किए स्वर

चेंजमेकर अभियान 3.0
धौलपुर. राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे चेंजमेकर अभियान 3.0 के तहत शनिवार को जिले के तीनों निकायों में ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान वार्डवासियों, चेंजमेकर तथा वॉलियंटर ने अपने वार्डों के विकास को लेकर मुद्दे उठाए। लेकिन चर्चा के दौरान बात निकल कर सामने आई कि प्रत्याशी मुद्दों को लेकर नहीं जातिवाद को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे मुद्दों के साथ विकास गौण हो रहा है। लेकिन उनका सुझाव था कि वार्डवासी स्वच्छ छवि के लोगों को जनप्रतिनिधि के रूप में चुनें ना कि जातिवाद, क्षेत्रवाद के आधार पर है, जिससे वार्डों का विकास हो सके। वेबिनार में रोटरी क्लब के रीजनल चेयरमैन विमल भार्गव ने कहा कि नगरपरिषद में कागजी कार्य हो रहे हैं, धरातल पर दिखाई नहीं देते हैं। इससे आमजन छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटकता है। वार्ड 34 से एडवोकेट रंजीत दिवाकर ने कहा कि उनके वार्ड में निकल रहे नाले का निर्माण पन्द्रह वर्ष बाद भी नहीं हुआ है। एबीवीपी के विभाग संयोजक अभिनव सिंह ने कहा कि वार्ड में सडक़ें क्षतिग्रस्त हैं, स्ट्रीट लाइट नहीं जलती है। एडवोकेट अतुल भार्गव ने कहा कि आज वार्डो में म्द्दों पर नहीं जातिवाद पर चुनाव लड़ा जा रहा है। शिक्षा की अनिवार्यता को भी सरकार ने हटा दिया है, ऐसे में महिला वार्डों में उनके पति या पिता ही राजनीति करते दिखाई देते हैं। लोगों को स्वच्छ छवि तथा विकास कराने वाले प्रत्याशियों को जिताना चाहिए। इस दौरान एडवोकेट अमन भार्गव सहित सुरेन्द्र जैन, वीरेन्द्र जैन, डोली, हेमलता, अरविंद आदि ने भी अपने विचार रखे। वेबिनार का मॉडरेट अमितसिंह ने किया।
वार्ड वासियों ने रखी अपनी राय

शहर के 11 वार्डों में वेबिनार का आयोजन

बाड़ी. चेंजमेकर अभियान 3.0 के तहत बाड़ी में पत्रिका की ओर से शनिवार को वेबिनार आयोजित की गई। इस दौरान शहर के 11 वार्डों में मतदाताओं से ऑनलाइन जानकारी ली। जिसमें मतदाताओं ने अपना पक्ष रखा। पत्रिका की इस पहल की सराहना करते हुए वार्ड की समस्याओं से अवगत कराया।
शहर के वार्ड 7, 8, वार्ड 10 वार्ड 11 वार्ड 14, वार्ड 31 वार्ड 34 और वार्ड 43 के नागरिकों ने स्वच्छ छवि वाले प्रत्याशी को ही मतदान करने की बात कही। वेबीनार के तहत वार्ड 7 से ज्ञानी, वार्ड 8 से सौरभ, पवन कुमार, वार्ड 10 से अजय गर्ग, रविंद्र बंसल, रामादेवी, वार्ड 14 से गौरव कुमार, वार्ड 31 से जनक सिंह, वार्ड 34 से दीपक नागर और वार्ड 43 से रामसेवक ने बताया उनके वार्ड में वैसे तो बिजली, पानी की कोई समस्या नहीं है, लेकिन कई वार्डो की सडक़ें खस्ताहाल हैं। उनके दुरुस्त नहीं होने के चलते परेशानी होती है। साथ में आवारा जानवरों से नागरिकों को हर वक्त दुर्घटना का खतरा रहता है। शहर में बंदरों का विशेष आतंक है। कई घटनाएं हो चुकी हैं। वे चाहते हैं, कि ऐसे जनप्रतिनिधि चुनकर जाएं जो उनकी समस्याओं का समाधान कर सके।
युवाओं को जागरूक कर ही लोकतंत्र को कर सकते है सफल
पत्रिका की वेबिनार में युवाओ ने मुखर किए स्वर

राजाखेड़ा. चेंजमेकर अभियान के तहत राजाखेड़ा में राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित वेबिनार में चेंजमेकर्स और वॉलंटियर्स ने वर्तमान राजनीति पर अविश्वास जाहिर किया, लेकिन उन्होंने विश्वास जताया कि अगर युवा राष्ट्रधर्म को समझकर राजनीति में ईमानदार भूमिका निभाएं तो तेजी से हालात बदल सकते है। लेकिन युवाओं को भी ध्यान रखना होगा कि सफलता और जनता का विश्वास तभी मिल पाएगा। जब हम अधिकार प्राप्ति की मांग से पहले देश के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करेंगे।
शशांक मुद्गल ने कहा कि प्रत्येक युवा की यह जिम्मेदारी है कि वह अपनी भूमिका का निर्वहन करने के लिए भरसक प्रयास करे। संजय करसोलिया ने कहा कि आसन्न निकाय चुनाव में नागरिक उम्मीदवारों द्वारा दिए जा रहे प्रलोभनों से दूर रहने के लिए मतदाताओं से लगातार मिलेंं और अपने वोट की ताकत का सदुपयोग करें। प्रलोभन की जगह उनसे विकास कार्यो के लिए शपथ पत्र भरवाएं। वरणेंद्र मुद्गल ने राजाखेड़ा के विकास के लिए कार्ययोजना बताते हुए शुद्ध पेयजल, गुणवत्तापूर्ण स्थानीय सडक़ें, बेहतर सफाई व्यवस्था और शिक्षा के विकास के लिए नवीन नगरपालिका मंडल से अपनी अपेक्षाएं रखने का आह्वान किया। राहुल खांडे ने युवाओं से आत्मनिर्भर बनने की बात कही। पुष्पेंद्र चेंपा ने कहा कि हम रोजगार के लिए भटक रहे हैं। लेकिन स्वरोजगार से बचते है। भोला जाट ने समस्याओं के निराकरण में सरकार से ज्यादा भूमिका आपसी समन्वय और जागरूकता को बताते हुए छोटी-छोटी बातों पर आपसी समझ बढ़ाने का आह्वान किया। सौदानसिंह ने भ्रष्टाचार को विकास में बढ़ा घुन बताते हुए इसके समूल नाश के लिए युवाओं से आह्वान किया।
अभिषेक मुद्गल, श्रीकांत उदेनिया ने चेंजमेकर अभियान को ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाकर अधिकाधिक लोगों को इससे जोडऩे के लिए अपना समय देकर सोच परिवर्तन के लिए आह्वान किया।

Home / Dholpur / निकाय चुनाव: मुद्दे गौण, जातिवाद हावी, पत्रिका की वेबिनार में युवाओं ने मुखर किए स्वर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो