पुलिस के लिए चुनौती, बीहड़ों में फिर चलने लगी गोलियां

धौलपुर. वर्षो तक रही शांति का बाद धौलपुर के बीहड़ का सन्नाटा एक बार फिर से टूटता दिख रहा है। जिले के डांग क्षेत्र में एक दशक पहले जैसा खौफ वापस खड़ा हो गया है। यहां वर्षो से शांत पड़ी दस्युओं की बंदूकें एक बार फिर से गूंज उठी है। हाल में जहां दस्यु केशव गिरोह ने बाड़ी सदर थाना क्षेत्र में पुलिस कांस्टेबल को गोली मारकर घायल कर अपनी सक्रियता दिखा दी है,

By: Naresh

Published: 01 Dec 2020, 10:31 AM IST

पुलिस के लिए चुनौती, बीहड़ों में फिर चलने लगी गोलियां
-दस्यु केशव के बाद दस्यु मुकेश गिरोह ने दिखाई सक्रियता
धौलपुर. वर्षो तक रही शांति का बाद धौलपुर के बीहड़ का सन्नाटा एक बार फिर से टूटता दिख रहा है। जिले के डांग क्षेत्र में एक दशक पहले जैसा खौफ वापस खड़ा हो गया है। यहां वर्षो से शांत पड़ी दस्युओं की बंदूकें एक बार फिर से गूंज उठी है। हाल में जहां दस्यु केशव गिरोह ने बाड़ी सदर थाना क्षेत्र में पुलिस कांस्टेबल को गोली मारकर घायल कर अपनी सक्रियता दिखा दी है, तो वहीं पैरोल से फरार होने के बाद दस्यु मुकेश ठाकुर गिरोह ने रविवार को पुलिस के हैड कांस्टेबल से मारपीट करते हुए गोली मारने की घटना ने पुलिस की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़ा कर दिया है। इतना ही नहीं जिले के छोटे बदमाश में मारपीट कर अपना खौफ फैलाने में जुटे हुए है।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस की ओर से दावा किया जा रहा है कि जिले के दस्यु का खौफ खत्म किया जा चुका है। पुलिस आंकडों पर नजर डाले तो वर्ष 2012 में 14 दस्यु गिरफ्तार किए गए, एक ने आत्मसमर्पण किया वहीं दो पुलिस मुठभेड़ मे मारे गए। वर्ष 2013 में 30 और वर्ष 2014 में 40 दस्यु, 2015 में 28 दस्यु , 2016 में 13 दस्यु और 2017 में 16 दस्यु, 2018 में 13 और वर्ष 2019 व 2020 में अब तक करीब तीन दर्जन से अधिक इनामी व दस्यु को गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इतने बड़े स्तर पर डकैतों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस और आमजन ने डांग में शांति बने रहने की आशा बना ली थी, लेकिन गिरफ्तार डकैतों में अधिकांश ने जेल से बाहर आने के बाद और पैरोल से फरार होकर फिर से वहीं राह पकड़ ली है।
सक्रिय वांछित अपराधी सूची में अधिकांश डकैत
जिला पुलिस की ओर से जारी की गई जिला स्तर पर चयनिय दस सर्वाधिक सक्रिय वांछित अपराधियों की सूची तैयार की गई है। इसमें केशव गुर्जर, बैजू उर्फ बैजनाथ, मेम्बर, श्रीराम गुर्जर, भारत सिंह, बैजनाथ, रोबिन, शिवराम, जितेन्द्र उर्फ जीतू, मुकेश ठाकुर, सुरेन्द्र, दिनेश गुर्जर, वीरेन्द्र गुर्जर, राजू उर्फ रियाज, ओमवीर उर्फ लादेन, नरेश गुर्जर, बंटी गुर्जर, नारायण गुर्जर आदि मुख्य है। इन्हे जिले की ए श्रेणी के अपराधियों की सूची में रखा गया है। इसमें हाल में दस्यु केशव गुर्जर, दस्यु मुकेश ठाकुर व ओमवीर उर्फ लादेन हाल में अपराधिक गतिविधियों में सक्रिय बने हुए है। इन दस्यु गिरोहों का जिले के बाड़ी, बाड़ी सदर, बसई डांग, कंचनपुर, बसेड़ी, सरमथुरा, राजाखेड़ा आदि थाना क्षेत्रों में सक्रिय होना सामने आया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned