scriptविश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान पत्रिका और प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन | Cycle rally organized by Rajasthan Patrika and Administration on World | Patrika News
धौलपुर

विश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान पत्रिका और प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन

धौलपुर. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सोमवार को राजस्थान पत्रिका की ओर से साइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली की शुरुआत जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने हरी झंडी दिखा कर की।

धौलपुरJun 05, 2023 / 08:06 pm

Naresh

Cycle rally organized by Rajasthan Patrika and Administration on World Environment Day

विश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान पत्रिका और प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन

World Environment Day: धौलपुर. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सोमवार को राजस्थान पत्रिका की ओर से साइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली की शुरुआत जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने हरी झंडी दिखा कर की।इस मौके पर अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण को बचाना हर व्यक्ति की अहम जिम्मेदारी है। खुद पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक बनें और नई पीढ़ी को भी जिम्मेदार बनाएं। अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्य रूप से पौधरोपण करना चाहिए। पौधे लगाने के बाद उसकी सही प्रकार से देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि वे अपने घर-आंगन और जहां भी जगह मिले वहां पौधरोपण करें।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी धौलपुर अनूप सिंह ने कहा कि साइकिल एक ऐसा माध्यम है जिससे हम पर्यावरण प्रदूषण को कम कर सकते हैं और इससे हमारे शरीर को भी लाभ होता है। उपखंड अधिकारी बसेड़ी कुणाल राहड़ ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए पर्यावरण का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है। इसके लिए हमारी नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए कि हम कम से कम प्रदूषण फैलाएं। सैंपऊ उपखंड अधिकारी रेखा मीणा पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए साइकिल चलाना एक अच्छा माध्यम हो सकता है ।
वरिष्ठ अधिवक्ता अतुल कुमार भार्गव ने कहा कि बढ़ता प्रदूषण पूरे विश्व के लिए गंभीर विषय बनता जा रहा है। प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी से ही प्रदूषण को कम किया जा सकता है। कार्यक्रम के आयोजक एनएमए साइकिल स्टोर के निदेशक अजय अग्रवाल ने कहा कि इस रैली के माध्यम से हमारा प्रयास है कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सके। नियमित साइकिलिंग करने से स्वास्थ्य पर उत्तम प्रभाव होता है तथा वातावरण भी शुद्ध रहता है। मंजरी फाउंडेशन से जुड़े संजय शर्मा ने कहा कि धौलपुर में भी साइकिलिंग के लिए डेडिकेटेड मार्ग होना चाहिए। अरबन कोऑपरेटिव बैंक के संरक्षक वीर शैलेंद्र सिंह राणा ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य देने के लिए हमें पर्यावरण का संरक्षण करना होगा। धौलपुर तहसीलदार धर्मसिंह ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए स्कूली बच्चों को भी जागरूक किया जाए। कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य भवानी सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

कलक्ट्रेट से नवोदय तक रैली
जिला कलक्टर ने कलक्ट्रेट से रैली को हरी झंडी दिखा रवाना किया। रैली बाड़ी रोड, मेडिकल कॉलेज होकर जवाहर नवोदय विद्यालय पहुंची।
बच्चों संग कलक्टर ने चलाई साइकिल
रैली में शामिल बच्चों और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ जिला कलक्टर ने भी साइकिल चलाई। उन्होंने बच्चों को रोज साइकिल चलाने के लिए प्रेरित किया।

प्रतिभागियों को टीशर्ट व प्रमाण पत्र
रैली में शामिल लोगों को एनएमए साइकिल स्टोर की ओर से टी-शर्ट प्रदान की गईं। सभी लोगों को सहभागिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।
जगह-जगह स्वागत
रैली का मार्ग में कई स्थानों पर स्वागत किया गया। मंजरी फाउंडेशन, रोटरी क्लब व जवाहर नवोदय विद्यालय की ओर से रैली में शामिल लोगों के लिए पानी, जूस व जलपान का प्रबंध किया गया।

Home / Dholpur / विश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान पत्रिका और प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो