scriptतीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ी आस्था | Faith in the pilgrimage Machkund Parikrama | Patrika News
धौलपुर

तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ी आस्था

धौलपुर. तीर्थराज मचकुण्ड की रविवार को देवपितृ अमावस्या पर आयोजित परिक्रमा में भक्तों की आस्था उमड़ पड़ी। जिले के प्रमुख तीर्थ स्थल मचकुंड सरोवर में देवपितृ अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगा पितृ तर्पण किया व मनोती मांगी तथा महिलाओं ने भी अखण्ड सौभाग्य की कामना की। राधे-राधे श्याम मिला दे…, राधे श्याम राधे श्याम…।

धौलपुरFeb 24, 2020 / 12:12 pm

Naresh

Faith in the pilgrimage Machkund Parikrama

तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ी आस्था


तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ी आस्था


देवपितृ अमावस्या पर सरोवर में लगाई श्रद्धालुओं ने डुबकी
धौलपुर. तीर्थराज मचकुण्ड की रविवार को देवपितृ अमावस्या पर आयोजित परिक्रमा में भक्तों की आस्था उमड़ पड़ी। जिले के प्रमुख तीर्थ स्थल मचकुंड सरोवर में देवपितृ अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगा पितृ तर्पण किया व मनोती मांगी तथा महिलाओं ने भी अखण्ड सौभाग्य की कामना की। राधे-राधे श्याम मिला दे…, राधे श्याम राधे श्याम…। जैसे कृष्ण भक्ति से परिपूर्ण भजनों के साथ श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की। परिक्रमा मार्ग में महिलाओं ने पत्थरों से घर का स्वरुप बनाकर सुख समृद्धि की कामना की। परिक्रमा मार्ग में रानी गुरु मंदिर, लाडली जगमोहन मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, राम जानकी मंदिर, भूतेश्वर महादेव आदि मंदिरों पर जगह-जगह पूर्व बंगला झांकी एवं अनेक धार्मिक आयोजन किए गए। इस दौरान श्रद्धालुओं ने परिक्रमा मार्ग के मंदिरों में पूजा भी की। परिक्रमा मार्ग में जगह-जगह पेयजल व प्रसादी वितरित की गई। मचकुंड परिक्रमा आयोजन समिति द्वारा भी मदनमोहन मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया गया था।
देवपितृ अमावस्या पर रविवार को प्रात: मोनीसिद्ध की गुफा से पूजा अर्चना के साथ परिक्रमा की शुरूआत हुई। परिक्रमा ध्वजा के साथ महंत रामदास, महंत कृष्ण दास, डॉ. महावीर दुबे, श्रीराम दुबे, बलराम दास, बालक दास सहित अनेक श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

Home / Dholpur / तीर्थराज मचकुण्ड परिक्रमा में उमड़ी आस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो