scriptसरकार पर बेरोजगारों का चढ़ा 9.5 करोड़ का ‘कर्ज’ | Government owes Rs 9.5 crore 'debt' to unemployed people | Patrika News
धौलपुर

सरकार पर बेरोजगारों का चढ़ा 9.5 करोड़ का ‘कर्ज’

– जिले में सरकारी कार्यालयों में 2808 युवा दे रहे सेवाएं

– साढ़े चार हजार रुपए तक मिलता है मानदेय

– जिले में 35 हजार से अधिक बेरोजगार पंजीकृत

धौलपुर. वर्तमान में रोजगार एक बड़ा मुद्दा है।

धौलपुरMay 22, 2024 / 07:18 pm

Naresh

Government owes Rs 9.5 crore 'debt' to unemployed people सरकार पर बेरोजगारों का चढ़ा 9.5 करोड़ का ‘कर्ज’
– जिले में सरकारी कार्यालयों में 2808 युवा दे रहे सेवाएं

– साढ़े चार हजार रुपए तक मिलता है मानदेय

– जिले में 35 हजार से अधिक बेरोजगार पंजीकृत

धौलपुर. वर्तमान में रोजगार एक बड़ा मुद्दा है। हर सरकार पर बेरोजगारों को रोजगार मिलने की उम्मीद बनी होती हैं। बात प्रदेश की करें तो सरकार ने रोजगार तो दे दिया। लेकिन अब युवाओं को भत्ता नहीं मिल रहा है। सरकार पर बेरोजगारों का 9.5 करोड़ रुपए का कर्ज हो गया है। इनसे 4 घंटे सेवाएं लेकर भी इन्हें तय भत्ता राशि भी समय पर नहीं दी जा रही है। वहीं, जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत कुल बेरोजगारों में से पूरे जिले के करीब 8 फीसदी युवा ही आगे आए हैं। लेकिन उन्हें भी सरकारी महकमों में इंटर्नशिप करने के बावजूद भुगतान नहीं हो रहा। बीते साल सितम्बर से दिसम्बर तक चार महीनों का भी भुगतान अभी तक नहीं मिल पाया है। जबकि वर्ष 2024 के पहले चार महीने का तो कोई नाम ही नहीं ले रहा।
चार घंटे रोज कार्यालय में दे रहे सेवाएं

सरकार शिक्षित बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास की विभिन्न योजनाएं चला रही हैं और इसमें इंटर्न करने वाले पुरुषों को 4 हजार और महिलाओं-दिव्यांगों को 4500 सौ रुपए भत्ता उन आवेदकों को देय है। इसके बावजूद सरकारी कार्यालय में चार घंटे सेवाएं देने की शर्त के साथ उन्हें उपिस्थति सत्यापन सहित अन्य औपचारिकताएं भी करनी होती है। बावजूद इसके भत्ते को लेकर विवशता है। ये 2808 इंटर्नशिप सभी विभागों में सेवाएं दे रहे है।
कार्यालय में जिले के 35 हजार 307 बेरोजगार पंजीकृत हैं। इनमें से 2 हजार 808 बेरोजगार 33 विभागों में इंटर्नशिप कर रहे हैं। इन्हें अगस्त 2023 के बाद एक रुपया भी नहीं मिला है। इसे लेकर कुछ युवाओं की ओर से पीड़ा सोमवार को पत्रिका को बताई। जिसके बाद पत्रिका ने जानकारी जुटाई, तो मालूम हुआ कि सितंबर से दिसंबर 2023 तक औसतन 2 करोड़ 94 लाख 31 हजार रुपए का बिल कोष कार्यालय से पास हो गए हैं। लेकिन जयपुर मुयालय से भुगतान रूका हुआ है। इसके बाद भी नए साल के 4 माह बेरोजगार काम कर चुके हैं पर जब पहले का पैसा ही नहीं आया, तो नए की बात कुछ मायने नहीं रखती है। प्रदेश में 2 लाख युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की सरकार की योजना चल रही है। लेकिन इनके भुगतान के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है। सभी का भुगतान रूका पड़ा है।
रोजगार कार्यालय के काट रहे चक्कर

इंटर्नशिप करने वाले बेरोजगार युवा प्रतिदिन चिलचिलाती धूप में रोजगार कार्यालय के चक्कर लगा रहे है। वह कार्यालय आकर अपनी पीड़ा सुना रहे हंै। लेकिन यहां पर सभी के बिल बनाकर भेज दिए गए है। जो जयपुर मुख्यालय से रूके हुए है। जिससे इन बेरोजगारों को भत्ता नहीं मिलने से उन पर परिवार का भरण-पोषण का संकट भी सामने आ रहा है।
इंटर्नशिप बेरोजगारों के चार माह के बिल बनाकर कोष कार्यालय भेज दिए हंै। वहां से भी बिल पास हो गए हैं। आगे से बजट से पास नहीं हो रहा है। जैसे ही ईसीएस से पास होंगे तो खातों में राशि जमा हो पाएगी।
– रघुवीर सिंह मीना, जिला रोजगार अधिकारी धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / सरकार पर बेरोजगारों का चढ़ा 9.5 करोड़ का ‘कर्ज’

ट्रेंडिंग वीडियो